नागरिकता संशोधन बिल पारित होने पर सिंधी हिंदुओं ने मनाई खुशी

  
Last Updated:  December 12, 2019 " 03:38 pm"

इन्दौर : केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा के साथ राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पारित होने पर शरणार्थी बनकर आए सिंधी हिंदुओं में खुशी की लहर दौड़ गई है। संस्था देवपथ द्वारा सचो सतनाम धाम, गुरुनानक कॉलोनी में सिन्धी हिंदुओं ने लामबंद होकर एक- दूसरे को मिठाई खिलाई, आतिशबाजी की और ढोलक की थाप पर नाच गाकर अपनी खुशी का इजहार किया। बाद में
सभी की सुख,समृद्धि के लिये गुरुद्वारे में अरदास व मंदिर में पूजा- अर्चना की गई। इस मौके पर मुकेश राजावत, जेपी मुलचंदानी, नारायण पटेल, विकास मिश्रा, ऋषि खनूजा,महेश बसवाल,संजय सुंदरानी,सहित बड़ी संख्या में विदेशों से आकर यहां रह रहे हिंदू नागरिक व समाजजन उपस्थित थे। सभी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को बधाई दी और उनके प्रति आभार जताया।
श्री मूलचंदानी ने बताया कि इंदौर में 10,000 से ज्यादा व मध्यप्रदेश में 50,000 से ज्यादा पाकिस्तान से आए हिंदू नागरिक वर्तमान में लांग टर्म वीजा पर यहां पर रह रहे हैं। परंतु नागरिकता नहीं मिलने के कारण वे न तो आधार कार्ड, ना ही लाइसेंस, व ना ही राशन कार्ड के साथ वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर आए ये सिंधी हिंदू अपनी रोजी रोटी कमाने के लिए व शांतिपूर्ण ढंग से रहने के लिए हिंदुस्तान में आए थे परंतु वर्षों से यहां रहने के बाद भी उन्हें नागरिकता नहीं मिली थी। केंद्र सरकार ने अपने बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इन्हें नागरिकता देने का वादा किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं अमित शाह ने लोकसभा और राज्यसभा में CAB को पारित कर अपने चुनावी घोषणा पत्र के वादे को पूरा किया है। जिससे इंदौर ही नहीं पूरे मध्यप्रदेश पूरे देश में सिंधी हिंदुओं के बीच खुशी की लहर है। अब वह हिंदुस्तान में रहकर नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही व्यापार, व्यवसाय मतदान का अधिकार, वोटर आईडी कार्ड ,आधार कार्ड, लाइसेंस सभी सुविधाएं उनको मिलेगी। खास बात यह है कि पहले जो नागरिकता दी जाती थी उसमें बड़ों को 7 वर्ष व बच्चों को 12 वर्ष तक यहां रहना पड़ता था एवं बड़ी जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। परंतु अब इस बिल के पास होने से छोटे ,बड़े सभी लोगों को 6 वर्ष हिंदुस्तान में रहने से नागरिकता मिल जाएगी और जो पाकिस्तान में प्रताड़ना भोग रहे थे उससे भी उनको हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *