पंचायत चुनावों के लिए सोमवार से भरे जाएंगे नामांकन पत्र

  
Last Updated:  December 12, 2021 " 09:29 pm"

इंदौर : राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के घोषित चुनाव कार्यक्रम के तहत इंदौर जिले में सोमवार 13 दिसम्बर को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी। इसी दिन से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। जिले में 6 जनवरी को मतदान होगा।
जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर होगी। प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जाँच) का कार्य 21 दिसम्बर को किया जाएगा। अभ्यर्थी 23 दिसम्बर को अपरान्ह तीन बजे तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर उन्हें निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा। 6 जनवरी को सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक आवश्यकता अनुसार पंचायतों में मतदान होगा। पंच-सरपंच पद के लिये मतदान केन्द्र पर 6 जनवरी को मतदान समाप्ति के पश्चात मतगणना होगी। जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की विकासखण्ड मुख्यालय पर ईवीएम से 10 जनवरी को मतगणना का कार्य किया जाएगा। जिले में 11 जनवरी को पंच-सरपंच पद की मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य पद के लिए मतों की सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा 22 फरवरी को की जाएगी। इसी दिन जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का विकासखण्ड स्तरीय सारणीकरण होगा। 23 फरवरी को जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण होगा तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।
इंदौर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों के चार हजार 786 पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। जिले में एक जिला पंचायत एवं 04 जनपद पंचायतों- इन्दौर/डॉ. अंबेडकर नगर महू/सांवेर/देपालपुर के आम निर्वाचन प्रथम चरण में होंगे। जिले में जिला पंचायत के 17 तथा चार जनपद पंचायतों के 100 सदस्यों का चुनाव होगा। साथ ही सरपंच के 309 तथा 4360 पंच पदों के चुनाव भी होंगे। इन्दौर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत फूलकराड़िया एवं जनपद पंचायत डॉ. अंबेडकर नगर महू की ग्राम पंचायत रामपुरिया खुर्द तथा कांकरिया में सरपंच तथा पंच पदो के निर्वाचन नहीं होना है, इन पंचायतों का कार्यकाल फरवरी 2023 में समाप्त होगा। नामांकन प्राप्त करने के लिए जिले में 44 क्लस्टर बनाकर विक्रेंदीकृत व्यवस्था की गई है। जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिये कलेक्टर कार्यालय में नामांकन पत्र लिए जाएंगे। जनपद सदस्यों के लिए खण्ड स्तर पर नामांकन पत्र लेने की व्यवस्था की गई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *