पहले चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर संपन्न हुआ मतदान

  
Last Updated:  April 19, 2024 " 11:56 pm"

पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार कम हुआ मतदान।

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए शुक्रवार को वोट डाले गए। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों के लिए मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में 102 सीटों पर कुल 62.37 प्रतिशत वोट पड़े, जो 2019 के मुकाबले करीब साढ़े सात फीसदी कम है।पिछली बार इन सीटों पर औसत 70 फीसदी मतदान हुआ था। पहले चरण की 102 सीटों में तमिलनाडु की सभी 39 सीटें, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह, उत्तराखंड की सभी पांच, महाराष्ट्र की पांच, असम और बिहार की चार-चार, पश्चिम बंगाल की तीन, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश की दो-दो, छत्तीसगढ़, मिजोरम और त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल है।

सबसे ज्यादा मतदान त्रिपुरा व बंगाल में और सबसे कम बिहार में दर्ज किया गया। ज्यादातर राज्यों में पिछली बार की अपेक्षा मतदान का प्रतिशत कम रहा।राजस्थान में पहले चरण में 12 सीटों पर हुए चुनाव में कुल 64 फीसदी ही मतदान हुआ जो 2019 के मुकाबले 14 फीसदी कम रहा। मप्र की छह सीटों पर भी मतदान पिछली बार की तुलना में कम हुआ।

मणिपुर, पश्चिम बंगाल में हिंसा।

मतदान के दौरान मणिपुर व पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाएं घटित हुई। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक पोलिंग बूथ पर कांग्रेस-बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प होने से कुछ लोगों को चोटें आई, हालांकि, जल्द पुलिस प्रशासन ने स्थिति को संभाल लिया छत्तीसगढ़ में एक ग्रेनेड लॉन्चर के गोले में दुर्घटनावश ब्लास्ट होने से सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई। चुनाव के दौरान कुछ और जगहों से भी छुटपुट घटनाओं की समाचार मिले है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *