पोहा पार्टी के साथ सिंगल यूज़ प्लास्टिक का फेयरवेल

  
Last Updated:  May 22, 2023 " 12:34 pm"

महापौर ने शहरवासियों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने की अपील की।

स्वच्छता एवं स्वाद हमारी संस्कृति है –महापौर।

जब भी घर से निकले तो साथ में झोला लेकर चले – आयुक्त।

इंदौर : इंदौर शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के उद्देश्य से दशहरा मैदान में आयोजित सिंगल यूज प्लास्टिक फेयरवेल एवं पोहा पार्टी में आरती माहेश्वरी की टीम द्वारा स्वच्छता गीत पर जुम्बा की प्रस्तुति दी गई, वहीं प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक को शहर से मुक्त कराने एवं स्वच्छता में योगदान देने वाले कर्मचारियों / नागरिकों का अतिथियों द्वारा सम्मान प्रशस्ति पत्र एवं उपहार देकर किया गया। इसके साथ ही अतिथियों एवं नागरिकों द्वारा पोहे का लुत्फ उठाया गया।

इस अवसर पर तुलसी सिलावट, मंत्री, म.प्र. शासन, शंकर ललवानी, सांसद, इन्दौर, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, हर्षिका सिंह, आयुक्त नगर पालिक निगम, इन्दौर, महापौर परिषद सदस्य अश्विनी शुक्ल, निरंजन सिंह चौहान, राकेश जैन, राजेश उदावत, अभिषेक शर्मा, पार्षद प्रणव मंडल, योगेश गेंदर, कंचन गिदवानी, ओपी आर्य, लक्ष्मी विजय गोहर एवं स्वच्छता ब्रांड एंबेसेडर, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्ध जन उपस्थित थे।

इस अवसर पर सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध की गई कार्रवाई में सहयोग करने वाले स्वास्थ्य अधिकारी गौतम भाटिया, सीएसआई अनिल सिरसिया, हिमांशु गुप्ता, सफाई मित्रों एवं अन्य को उपहार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इंदौर की जनता अद्भुत है जो ठानती है वह करती है– मंत्री

मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इस मौके पर कहा कि इंदौर की जनता अद्भुत है। जो भी ठान लेती है, उसे पूरा करती है।जनता के सहयोग से इंदौर स्वच्छता में 6 बार नंबर वन रहा है। उन्होंने कहा कि जब परिवार की महिला शक्ति किसी काम को ठान देती है तो उसे पूरा करती है आप सभी सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करते हुए कपड़े के थैले का उपयोग करें तो अवश्य शहर प्लास्टिक से मुक्त हो सकेगा।

इंदौर हमेशा कुछ नया करता है सांसद।

सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर हमेशा कुछ नया करता है। उसी का परिणाम है कि इंदौर शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए भी फेयरवेल पार्टी कर रहा है।

इंदौर की स्वच्छता एवं स्वाद हमारी संस्कृति है –महापौर।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि हम सभी सिंगल यूज प्लास्टिक को इंदौर शहर से विदा कर रहे हैं, उसकी यह फेयरवेल पार्टी है।आज के बाद इंदौर में कहीं पर भी सिंगल यूज प्लास्टिक दिखा तो निगम द्वारा सख्ती से कार्रवाई की जाएगी, उन्होंने कहा कि आप सभी जागरूक नागरिकों के साथ ही निगम की टीम एवं सफाई मित्रों के सहयोग से इंदौर स्वच्छता में लगातार छह बार नंबर वन स्वच्छ शहर है।

महापौर भार्गव ने कहा इंदौर जिस प्रकार से स्वच्छता में नंबर वन है उसी प्रकार से इंदौर स्वाद में भी नंबर वन है। स्वच्छता और स्वाद हमारी संस्कृति भी है और इन दोनों का एक अनोखा मेल भी है।

इंदौर की स्वच्छता की चारों ओर होती है प्रशंसा- कलेक्टर।

कलेक्टर श्री इलैयाराजा टी ने कहा कि इंदौर की स्वच्छता की चारों ओर प्रशंसा होती है। अभी जब मैं इस प्रोग्राम के लिए आ रहा था तब मेरी किसी से चर्चा हुई तो मैंने उन्हें बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए भी नगर निगम इंदौर एक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, इस पर वे इंदौर की प्रशंसा करते हुए कह रहे थे कि इंदौर जैसी स्वच्छता कहीं नहीं देखी है। इंदौर में सिंगल यूज़ प्लास्टिक की फेयरवेल पार्टी भी हो रही है जिसमें पोहे का नागरिक आनंद उठा रहे हैं, ऐसा इंदौर में ही हो सकता है।

जब भी घर से निकले तो साथ में झोला लेकर चले – आयुक्त।

इस अवसर पर निगम आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह ने शहरवासियों से अनुरोध किया कि वह इंदौर शहर को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जब भी घर से निकले किसी सामान लेने के लिए तो साथ में झोला लेकर चले। साथ ही अपने घर परिवार दोस्तों एवं आसपास के लोगों को भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग ना करने के लिए प्रेरित करें। सिंगल यूज प्लास्टिक को बाय-बाय करते हुए कपड़े के झोले अपने व्यवहार और जीवन में लाए। उन्होंने कहा कि इंदौर शहर के जागरूक नागरिकों की सहभागिता से नंबर वन रहा है और आप सभी के प्रयास से अबकी बार भी स्वच्छता में नंबर वन स्वच्छ शहर रहेगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करें, 6 बिन सेग्रीकेशन के उपयोग के लिए भी नागरिकों से अपील की गई।

इसके पश्चात अतिथियों द्वारा सभी को प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलाई गई। साथ ही स्वच्छता गीत पर डान्स इन्दौरी आर्टिस्ट की टीम द्वारा मैं हूँ झोलाधारी इन्दौरी गीत की प्रस्तुति दी गई। नागरिकों से स्वच्छता की बात एवं स्वच्छता के सवाल-जवाब के साथ गिफ्ट वितरित किए गए। साथ ही अतिथियों द्वारा प्रॉमिस वॉल पर सिग्नेचर भी किया गया।

इस अवसर पर नागरिकों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने व इसके उपयोग के दुष्परिणाम के संबंध में संवाद भी किया गया, साथ ही नागरिको के साथ युवा-बच्चों के लिये जुंबा डांस, स्पोर्टर्स एक्टिविटी, किडस प्ले एरिया आदि गतिविधियां संचालित की गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *