प्रधानमंत्री के लिए ब्रिलियंट कन्वेंशन में स्थापित होगा मिनी हॉस्पिटल

  
Last Updated:  December 16, 2022 " 07:42 pm"

पुलिस स्टेशनों में दो-दो एंबुलेंस, कन्वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री के प्रोटोकॉल के अनुसार बनेगा मिनी हॉस्पिटल।

होटलों में ठहरने वाले प्रवासी मेहमानों के लिए समीपस्थ हॉस्पिटल रहेंगे अलर्ट मोड़ पर।

इंदौर : प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने आ रहे मेहमानों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है। 37 होटलों में 8 से 10 जनवरी तक रुकने वाले मेहमानों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए 9 अस्पतालों को तैनात किया गया है। पुलिस स्टेशनों में जहां दो-दो एंबुलेंस रहेंगी, वहीं प्रधानमंत्री के प्रोटोकॉल के आधार पर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में भी मिनी हॉस्पिटल तैयार किया गया है।

शहर में आने वाले प्रवासी भारतीयों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने और आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने मेडिकल स्टाफ के साथ पैरामेडिकल स्टाफ को भी अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। विदेश से आ रहे मेहमानों के रहने की व्यवस्था के लिए होटल मैनेजमेंट ने होटलों को सजाना शुरू कर दिया है, वहीं हॉस्पिटल प्रबंधन ने एनेस्थिसिया स्पेशलिस्ट, सर्जन, फिजिशियन, न्यूरो सर्जन, हार्ट स्पेशलिस्ट को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।

सिविल सर्जन डॉ. प्रवीण गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने सम्मेलन के लिए मेडिकल स्टाफ की तैनाती शुरू कर दी है, जिसमें 5 थानों पर दो-दो 108 एंबुलेंस तैनात की गई हैं।

मिनी हॉास्पिटल में तमाम व्यवस्थाएं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोटोकॉल के अनुसार ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में एक मिनी हॉस्पिटल बनाया जाएगा, जिसमें स्पेशल डॉक्टरों की ड्यूटी दो शिफ्टों में लगाई जाएगी। दो एडवास्ंड लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस एंबुलेंस तैनात रहेंगी, वहीं इमरजेंसी में दवाइयां व इक्यूपमेंट भी लगाए जाएंगे।

इन हॉस्पिटलों में होगी व्यवस्था।

कोकिलाबेन हॉस्पिटल के आसपास स्थित पांच होटल, भंडारी हॉस्पिटल के आसपास स्थित बड़े पांच फाइव स्टार होटल, बॉम्बे हॉस्पिटल के आसपास स्थित रेडिसन ब्ल्यू, एफोटेल, द पार्क होटल, मेदांता, सहज, गोकुलदास, सेंट फ्रांसिस, डीएमएस, चोइथराम, मोहक, अपोलो, विशेष ज्यूपिटर, शैल्बी, बी-वन हॉस्पिटल की तैनाती की गई है। सभी अस्पतालों में पांच-पांच होटलों के मेहमानों के हिसाब से मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ अलर्ट मोड पर रहेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *