प्रेस्टीज मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट ने फ्रेंच भाषा में शुरू किया स्पेशल समर कोर्स

  
Last Updated:  June 23, 2023 " 12:22 am"

इंदौर:मध्य प्रदेश के अग्रणी प्रबंधन शैक्षणिक संस्थान, प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च ने छात्रों को विदेशी भाषाओं में भी निपुण बनाने के लिए फ्रेंच भाषा में शिक्षा सत्र वर्ष 2023 में ग्रीष्मकालीन कोर्स शुरू किया है, जिसमें 30 छात्रों ने नामांकन करवाया है।

फ्रेंच ट्रेनर सुगंधा मिश्रा इस समर कोर्स में फ्रेंच भाषा का ज्ञान करवाएंगी। इस ग्रीष्मकालीन कोर्स में प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान के अलावा शहर एवं प्रदेश के अन्य स्कूलों व कॉलेजों के छात्र भी नामांकन करा कर फ्रेंच भाषा सीख सकेंगे।

पीआईएमआर-यूजी के निदेशक, प्रोफेसर (डॉ.) एस रमन अय्यर, ने बताया कि बेसिक फ्रेंच (ए1 स्तर) कोर्स का अध्ययन करने वाले छात्रों का नियमित मूल्यांकन किया जाएगा। पाठ्यक्रम पूरा करने पर उन्हें प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

प्रोफेसर अय्यर ने खुशी जताई कि प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट द्वारा फ्रेंच भाषा कोर्स के बाद, आने वाले समय में जर्मन, जापानी और अन्य भाषाओं में भी कक्षाएं शुरू करने की योजना है। यह योजनाबद्ध कदम छात्रों को वैश्विक रूप से उच्च मांग वाले भाषागत कौशल प्राप्त करने में मदद करेगा, जिससे उनके अन्तर्राष्ट्रीय अनुभव और सीमाओं का विस्तार होगा।

प्रेस्टीज संस्थान के प्रोफेसर नितिन गिरधरवाल ने बताया कि फ्रेंच भाषा यूएन, नाटो, डब्ल्यूएचओ, यूएनसीटीएडी, रेड क्रॉस, यूनिसेफ और आईएलओ जैसे वैश्विक संस्थानों में ऑफिशियल लैंग्वेज के रूप में प्रचलित है। उन्होंने कहा कि फ्रेंच भाषा में में निपुणता प्राप्त करने से इंदौर के छात्रों को उनके भविष्य के पेशेवर प्रयासों में सफलता मिलेगी और उन्हें वैश्विक मंच पर सक्रिय रूप से संलग्न होने का मौका प्राप्त होगा।

यह समर स्कूल प्रोग्राम डॉ. वंशिका द्वारा समन्वयित किया जा रहा है, जिसमें सुगंधा मिश्रा रिसोर्स पर्सन के रूप में कार्य करेंगी।

प्रेस्टीज विश्वविद्यालय के चांसलर तथा प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. डेविश जैन ने कहा कि पीआईएमआर द्वारा फ्रेंच भाषा का नया समर कोर्स प्रेस्टीज संस्थान की वैश्विक शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को स्थापित करता है, जिसका उद्देश्य छात्रों को वर्तमान में प्रतिस्पर्धी वैश्विक मंच में मांग वाले व्यापारिक कौशल प्रदान करना है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *