बहुमुखी प्रतिभा के धनी बेडेकर का किया गया सम्मान

  
Last Updated:  June 3, 2019 " 10:10 am"

इंदौर: हिंदी और मराठी भाषा पर समान पकड़ रखने वाले कवि, साहित्यकार, पत्रकार, चित्रकार और सुलेखन में सिद्धहस्त श्रीकृष्ण बेडेकर अन्य कई विधाओं को भी अपने में समेटे हैं। हाल ही में उन्होंने अपने जीवन के 75 वे वसंत में प्रवेश किया है। वे इंदौर प्रेस क्लब के भी सदस्य हैं। इस नाते प्रेस क्लब की ओर से उनका सम्मान समारोह रविवार की शाम आयोजित किया गया। पद्मश्री अभय छजलानी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अभिभाषक अशोक चितले ने की। इस मौके पर श्री बेडेकर का शॉल- श्रीफल और मानपत्र भेंट कर सम्मान किया गया। श्रीमती बेडेकर भी इस दौरान मौजूद रहीं।
सम्मान समारोह की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ अभिभाषक अशोक चितले ने इस मौके पर कहा कि श्रीकृष्ण बेडेकर बहुविध प्रतिभा के धनी होने के साथ ईमानदार और धुन के पक्के हैं। भाषा पर उनकी गहरी पकड़ है। उनके द्वारा प्रकाशित दीपावली अंक की चर्चा केवल महाराष्ट्र ही नहीं देशभर में होती है।
पद्मश्री अभय छजलानी ने कहा कि बेडेकर जो भी काम हाथ में लेते हैं उसे पूरा करके ही छोड़ते हैं। चुनौतियों से जूझना उनकी फितरत रही है।
इसके पूर्व अपने स्वागत भाषण में इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने कहा कि श्री बेडेकर लेखक और पत्रकार होने के साथ कई विधाओं में पारंगत हैं। अनिल काकोडकर, जयंत नारलीकर, बालकवि बैरागी और वीवी शिरवाडकर सहित अनेक दिग्गज हस्तियां बेडेकर की विद्वत्ता की कायल रही हैं।
अपने सम्मान के प्रति आभार जताते हुए श्रीकृष्ण बेडेकर ने कहा कि वे बचपन में ही महाराष्ट्र से इंदौर आ गए थे और यहीं के हो गए। कवि, पत्रकार, लेखक, चित्रकार और गायकी सहित अन्य कई रचनात्मक विधाओं में दखल रखनेवाले बेडेकर ने कहा कि उनके भीतर निहित प्रतिभा को निखारने और संवारने में बाबू लाभचंद छजलानी, राहुल बारपुते, दत्तात्रय सरमण्डल, गुरुजी विष्णु चिंचालकर और अभय छजलानी जैसे दिग्गजों का अहम योगदान रहा। उन्होंने एमजी रोड स्थित मराठी मिडिल स्कूल की गौरवमयी विरासत का जिक्र करते हुए नए संकुल के निर्माण में इस विरासत के संरक्षण पर जोर दिया।
कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों और विशिष्टजनों ने भी श्री बेडेकर का सम्मान करते हुए उनके निरोगी और सुदीर्घ जीवन की कामना की। इनमे सूरजमल- पुष्पा बोबरा, दीपा तनवीर, मिलिंद दिघे, प्रो. सरोजकुमार आदि प्रमुख थे।
आयोजकों की ओर से अतिथियों का स्वागत अरविंद तिवारी ने किया। सूत्र संचालन मंजूषा जौहरी ने किया। मानपत्र का वाचन और आभार प्रदर्शन प्रदीप जोशी द्वारा किया गया। दिलीप चिंचालकर, नेताजी मोहिते, आलोक खरे, सुधाकर सिंह, आलोक शर्मा और राजेंद्र गुप्ता सहित शहर के कई गणमान्य नागरिक इस दौरान मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *