बाइबिल महोत्सव के दूसरे दिन ईसा के लहू के महत्व पर डाला गया प्रकाश

  
Last Updated:  October 3, 2022 " 09:17 pm"

11 वें बाइबिल महोत्सव का दूसरा दिन।

इंदौर : 11 वें बाइबिल महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को कार्यक्रम की शुरुआत पवित्र रोजरी माला विनती के जाप के साथ हुई। बाद में उपस्थित धर्मावलंबियों के समक्ष प्रवचन देते हुए फादर थॉमस ने कहा, ईश्वर की बनाई हुई सृष्टि में ईश्वर के अलावा कोई परिवर्तन नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि येशु के रक्त द्वारा ही पापों की क्षमा है। रक्त बहाए बिना पाप क्षमा नहीं है। ईश्वर का रक्त हमें हर पाप से शुद्ध करता है। हम सभी मसीह के रक्त द्वारा खरीदे गए हैं। हम सभी के उपकार की कीमत मसीह ने अपना लहू बहाकर चुकाई है। ईश्वर ने हमें जो जो आदेश दिए है, हम उनका पालन करें क्योंकि संसार के अंत तक ईश्वर हमारे साथ है। उन्होंने एक गीत द्वारा “तेरे लहू के द्वारा हो गए पाप क्षमा, तेरे सलीब से येसु पा गए रोगी शिफा।” इस गीत के माध्यम से उन्होंने ईसा के लहू के महत्त्व को समझाने का प्रयास किया। उनके प्रवचन के बाद पवित्र मिस्सा बलिदान अर्पित किया गया।
आज का पवित्र मिस्सा बलिदान भोपाल महाधर्म प्रांत के महाधर्माध्यक्ष दुरई राज SVD, बिशप चाको, फादर सीबी जोसफ, फादर एंथोनी सामी तथा फादर फिलिप OA द्वारा अर्पित किया गया। इस दौरान बाइबिल पाठ का वाचन लता फ्रांसिस द्वारा किया गया। महाधर्माध्यक्ष दुरई राज ने अपने सम्बोधन में कहा- हमें पवित्र आत्मा के गुणों प्रेम, आनंद, शांति, सहनशीलता, मिलनसारी, दयालुता, ईमानदारी, सौम्यता और संयम को बढ़ावा देना है। आर्चबिशप दुरईराज ने अपने संदेश में कहा कि ‘‘महात्मा गांधी ने हमेशा कई राष्ट्रीय समस्याओं को हल करने के लिए सत्य, अहिंसा, आपसी सम्मान और बलिदान को लागू किया। वह सामाजिक एकता, आध्यात्मिकता और प्रेम में दृढ़ विश्वास रखते थे। आर्चबिशप ने लोगों से शांतिपूर्ण विश्व सुनिश्चित करने के लिए महात्मा गांधी की शिक्षाओं का पालन करने के लिए कहा।

नशा मुक्ति अभियान में भागीदारी निभाएं समाजजन।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शुरू किये गए नशा मुक्ति आंदोलन में हम सभी समाजजनों को एक शांतिपूर्ण समाज के निर्माण के लिए बढ़चढ़कर इसमें भाग लेकर इसे सफल बनाना है। विभिन्न विषयों पर निवेदन पितर मोरे द्वारा ईश्वर को अर्पित किए गए।

प्रतिभावान बच्चों का सम्मान।

पूजन विधि के पश्चात् दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं में 90 % या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों एलिना लोवान, जेरिन जीस जॉर्ज, अमिन फिलिप साजी, जोएल सिमोन, मेल्विन थॉमस तथा मर्लिन हेंड्री को 10,000 रूपये की सम्मान राशि, शॉल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। सम्मान कार्यक्रम का संचालन राजेश फ्रांसिस ने किया।

दूसरे दिन का यह वचनोत्सव पवित्र परम प्रसाद की आराधना तथा बीमारों के लिए चंगाई प्रार्थना के साथ संपन्न हुआ। दूसरे दिन भारी संख्या में समाजजनों ने उपस्थित होकर इस वचनोत्सव का लाभ उठाया।

मंगलवार 4 अक्टूबर को बाइबिल महोत्सव के तीसरे दिन प्रातः 10 बजे पवित्र रोजरी माला के जाप के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इस दौरान संपन्न होने वाली पवित्र मिस्सा बलिदान का नेतृत्व आर्चबिशप लिओ कार्नेलिओ SVD करेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *