बाबा महाकाल की भस्मारती में 15 मार्च से शिरकत कर सकेंगे आम श्रद्धालु

  
Last Updated:  February 9, 2021 " 07:53 pm"

उज्जैन : महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह की अध्यक्षता में मेला कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि भस्मारती में आम दर्शनार्थियों की प्रवेश व्यवस्था आगामी 15 मार्च से प्रारंभ की जाए। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश बन्द है । यह व्यवस्था 15 मार्च से पूर्व की तरह पूर्ण क्षमता के साथ प्रारंभ होगी । गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति के बारे में भी 15 मार्च के बाद विचार किया जाएगा । बैठक में मन्दिर के प्रशासक नरेंद्र सूर्यवंशी , महंत विनीत गिरी महाराज, आशीष पुजारी, विजय शंकर शर्मा, दीपक मित्तल, प्रदीप गुरु ,नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल, उज्जैन विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस रावत ,स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेंद्र चौहान मौजूद थे।

बैठक में लिए गए ये निर्णय।

1 . सामान्य दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था को निरंतर करने का निर्णय लिया गया। मंदिर परिसर में वर्तमान में संचालित तत्काल नि: शुल्क दर्शन बुकिंग व्यवस्था के 8 किओस्क का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं इनका विस्तार करने के निर्देश दिए गए।

  1. बैठक में निर्णय लिया गया कि जो भी दर्शनार्थी बिना बुकिंग के मंदिर दर्शन के लिए पहुंचते है उनको निराश ना होना पड़े इसके लिए उनकी हर संभव नि:शुल्क सहायता की जाए एवं उपलब्ध दर्शन स्लॉट में से कियोस्क के माध्यम से उनकी बुकिंग करवाई जाए । 3 . बैठक में जानकारी दी गई कि जब से ऑनलाइन दर्शन की सुविधा प्रारंभ की गई है तब से अनाधिकृत व्यक्तियों का मंदिर में प्रवेश बंद हो गया है। इस कारण से दर्शनार्थियों की जेब कटने व सामान चोरी होने की घटना में अत्यधिक कमी आई है।

4 . बैठक में भगवान महाकालेश्वर की शयन आरती में दर्शनार्थियों को प्रवेश देने का निर्णय लिया गया। इसका समय बढाकर रात्रि 10:15 बजे तक कर दिया गया है। इससे 10:15 बजे तक मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचने वाले दर्शनार्थी शयन आरती के दर्शन का लाभ ले सकेंगे ।

5 . बैठक में महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित गौशाला का संचालन कार्य महानिर्वाणी अखाड़े के महंत विनीत गिरी को सौंपने का निर्णय लिया गया।

6 . महाकालेश्वर मंदिर में विदेशी मुद्रा में प्राप्त होने वाले दान को जमा करने के लिए शासन द्वारा निर्धारित फॉरेन करेंसी अकाउंट खोलने का निर्णय लिया गया ।

7 . बैठक में महाकालेश्वर मंदिर में किए जा रहे विकास कार्यों के तहत सड़क चौड़ीकरण के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता एवं प्रक्रिया को स्वीकृति प्रदान की गई । इसमें महाकाल मंदिर चौराहे का चौड़ीकरण ,बड़ा गणपति मंदिर की गलियों का चौड़ीकरण , चार धाम पार्किंग से नरसिंह घाट तक की सड़क का चौड़ीकरण तथा उर्दू स्कूल की गली में माधव सेवा न्यास की सड़क का चौड़ीकरण शामिल है।

8 . बैठक में भगवान महाकालेश्वर को चढ़ाए जाने वाली पगड़ी के सम्बन्ध में भी विचार विमर्श किया गया। निर्णय लिया गया कि उच्चतम न्यायालय के दिशा निर्देशों के तारतम्य में केवल परंपरागत पगड़ी ही भगवान को चढ़ाई जाए ।

  1. हरिओम जल चढ़ाने को लेकर श्रद्धालु महिलाओ क आग्रह पर विचार किया गया । इस सम्बन्ध में अंतिम निर्णय महाशिवरात्रि के बाद लिया जाएगा।
Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *