बायपास के दोनों ओर फोर लेन में तब्दील होगा सर्विस रोड

  
Last Updated:  January 19, 2024 " 11:56 pm"

कैलाश विजयवर्गीय मंत्री नगरीय विकास एवं आवास ने आहूत की समीक्षा बैठक।

बीआरटीएस मार्ग जहां ज्यादा चौडाई है वहां संकरा करने दिए निर्देश।

लीज, नामातंरण, फ्री होल्ड के नियमो में होगा सरलीकरण।

शहर में जलप्रदाय पूर्ण क्षमता से करने के निर्देश।

नगरीय निकायो में सम्मिलित 29 गांवो के लिये अतिरिक्त राशि मिले, इसके लिए शासन के आगामी बजट मे प्रावधान करें।

बकाया जलकर पर लागू होगी वन टाइम सेटलमेंट स्कीम।

इंदौर : नगरीय प्रशासन, आवास एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर नगर निगम और विभिन्न विभागों की सिटी बस आफिस में समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, नगरीय आवास एवं विकास विभाग आयुक्त भरत यादव, एमपी हाउसिंग बोर्ड के एमडी चन्द्रमौली शुक्ल, कलेक्टर आशीष सिंह, निगम आयुक्त हर्षिका सिंह, समस्त अपर आयुक्त, समस्त विभाग प्रमुख सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री विजयवर्गीय ने इंदौर के नगरीय निकाय के विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए भवन अनुज्ञा के तहत टीडीआर नियमों में टीडीआर का उपयोग करने एवं ग्राउण्ड कवरेज बढाने के संबंध में निगम के प्रस्ताव पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बायपास की सर्विस रोड फोर लेन होगी।

मंत्री विजयवर्गीय ने इंदौर बायपास के दोनों ओर फोरलेन सर्विस रोड का निर्माण करने को लेकर चर्चा की और इस संबंध में कदम उठाने के निर्देश दिए, ताकि बायपास पर बढते यातायात के दबाव को कम किया जा सके।
उन्होंने भवन अनुज्ञा के विपरित भवनो के निर्माण हेतु कम्पाउंडिंग नियम के संबंध मे 10 से 30 प्रतिशत तक सीमा में कम्पाउडिंग किये जाने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई जल्द पूरी करने के निर्देश दिए । निगम स्वामित्व की लीज भूमि, दुकानों के नामातंरण, फ्री होल्ड, नवीनीकरण करने के संबंध में भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई, जिस पर मंत्री विजयवर्गीय ने निगम के प्रस्ताव अनुसार नियमो में सरलीकरण करने के संबंध में आयुक्त नगरीय प्रशासन को निर्देशित किया।

जहां जरूरत से ज्यादा चौड़ाई, वहां कम करें।

बीआरटीएस को लेकर भी समीक्षा करते हुए नगरीय प्रशासन मंत्री ने बीआरटीएस पर कई स्थानों पर चौडाई अधिक होने से उसे कम करने को लेकर तकनीकि सर्वे करने के निर्देश दिए, इसके लिये इण्डस्ट्रीयल चौराहे को आदर्श मानकर कार्य करने को कहा गया।

पूर्ण क्षमता से करें जलप्रदाय।

मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि शहर में नर्मदा से पर्याप्त रूप से पानी की उपलब्धता हो रही है, किंतु दोषपूर्ण वितरण के कारण पानी की समस्या रहती है, इसके लिये पेयजल टंकियों की वर्तमान स्थिति, जल संग्रहण क्षमता की जांच कर पेयजल टंकी को पूर्ण क्षमता से भरा जाए।उन्होंने पूरी क्षमता से जलप्रदाय करने के लिए भी निर्देशित किया। नर्मदा से उज्जैनी में आ रहे पानी से शहर के देवगुराडिया एवं इसी प्रकार इंदौर -उज्जैन रोड की ओर समीप नर्मदा की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए, फिल्टर स्टेशन बनाकर जलप्रदाय की व्यवस्था की जा सके, इस संबंध में सर्वे करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जलूद के महेश्वर हायडल पॉवर डेम में जल भराव करने पर इंदौर को मिलने वाले पानी की लागत तथा बिजली व्यय में कमी होे सकती है, इस संबंध में भी सर्वे करने के निर्देश दिए।

नगरीय प्रशासन मंत्री विजयवर्गीय ने इंदौर के मास्टर प्लान की सभी रोड के निर्माण पर जोर देते हुए इस दिशा में भी त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिए।

जलजमाव रोकने हेतु नालों की सफाई रोकने के निर्देश।

उन्होंने नर्मदा परियोजना, नगरीय निकायो तथा ग्राम पंचायतो से जलकर की बकाया राशि के भुगतान के संबंध में निराकरण करने के लिए आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को निर्देश दिए । इसके साथ ही बर्षाकाल के दौरान शहर में जल जमाव की स्थिति के समाधान के लिये शहर के नक्शे का अध्ययन कर, ऐसे प्राकृतिक नाले जो वर्षाजल की निकासी कर कान्ह एवं सरस्वती नदी में मिलते है, ऐसे प्राकृतिक नाले जो अवरूद्ध हो गए है, उनकी सफाई के निर्देश दिए।

धार रोड से एयरपोर्ट रोड तक एलिवेटेड ब्रिज के लिए करें तकनीकि सर्वे।

समीक्षा बैठक के दौरान धार रोड चन्द्रशेखर आजाद चौराहे (चंदन नगर) से राज नगर, नगीन नगर होते हुए, मोहता बाग से एअरपोर्ट रोड तक एलिवेटेड रोड निर्माण करने हेतु तकनीकि सर्वे व प्रभावितों के विस्थापन की कार्रवाई कर ब्रिज का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए। एलिवेटैड ब्रिज के लिए आवश्यक राशि उपलब्ध कराने के लिए भी मंत्री विजयवर्गीय ने आश्वस्त किया।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न कार्यो के साथ ही स्मार्ट सिटी के आय स्त्रोत, इंटीग्रेटैड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, वल्लभ नगर मार्केट का पुनर्विकास कार्य, सोलर सिटी इंदौर, जलूद में 60 मेगावॉट क्षमता के सौर उर्जा संयंत्र की स्थापना, टैण्डर आदि पर भी विस्तार से चर्चा की गईं।

इसके साथ ही नगर निगम इंदौर द्वारा जनकार्य विभाग व योजना शाखा के माध्यम से शहर में सडक निर्माण, मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना, इंदौर के लोक परिवहन, बस स्टॉप, स्थापना विभाग, निगम में उपायुक्त, सहायक आयुक्त के पदों की स्थिति, दैनिक वेतन भागी कर्मचारियो का विनियमितिकरण, आईटी विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, लेखा शाखा विभाग के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई। मंत्री विजयवर्गीय ने एआईसीटीसीएल की समीक्षा के दौरान बसों के संचालन को लाभ में लाने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए गये। उन्होंने खेलो इंडिया के अंतर्गत इंदौर में खेल गतिविधियों को बढावा देने के लिए इंटीग्रेटेड स्पोर्टर्स कॉम्पलेक्स बनाने के संबंध में भी प्रेजेटेशन देखा और उक्त कॉम्प्लेक्स के संबंध में जनप्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करने के दिशा-निर्देश दिए।

बकाया जलकर के वन टाइम सेटलमेंट के प्रस्ताव को दी हरी झंडी।

समीक्षा बैठक के दौरान महापौर भार्गव द्वारा एबीडी क्षेत्र में 500 फीट से कम के प्लॉट के नक्शा शुल्क में कमी के संबंध में प्रस्ताव रखने पर नगरीय प्रशासन मंत्री द्वारा आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए। महापौर भार्गव द्वारा बकाया जलकर की राशि की वसुली हेतु वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के माध्यम से राशि लेने के संबंध में प्रस्तृत प्रस्ताव अनुसार बकाया जलकर राशि पर 50 प्रतिशत की छूट के संबंध में मंत्री जी से अनुरोध किया गया, जिस पर मंत्री विजयवर्गीय द्वारा वन टाईम सेटलमेंट की मंजूरी प्रदान करने हेतु आयुक्त नगरीय प्रशासन को निर्देशित किया गया।

इसके साथ ही महापौर द्वारा इंदौर शहर में सम्मिलित 29 गांवो में मूलभूत सुविधाओ के साथ ही बेहतर विकास के लिये शासन से अतिरिक्त राशि की मांग की गई। इसपर शासन के आगामी बजट में इसके लिए राशि प्रावधान करने के लिये संबंधित को नगरीय प्रशासन मंत्री विजयवर्गीय ने निर्देशित किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *