मुख्यमंत्री के समक्ष इंदौर पुलिस ने मूक – बधिर दिव्यांगों के लिए प्रारंभ किए नवाचार का दिया प्रेजेंटेशन

  
Last Updated:  February 2, 2023 " 01:51 pm"

इंदौर पुलिस के नवाचार को मिली प्रशंसा।

इंदौर : मूक बधिर और श्रवण बाधित दिव्यांगजनों के लिए इंदौर पुलिस द्वारा प्रारंभ किए गए नवाचार को भोपाल में सराहा गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में भोपाल में आयोजित कलेक्टर, कमिश्नर और पुलिस अधिकारियों की कान्फ्रेंस में इस नवाचार की सराहना की गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर पुलिस के इस संवेदनशील प्रयास की प्रशंसा की।

डीसीपी रजत सकलेचा ने इंदौर पुलिस की ओर से प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया।बता दें कि इंदौर में प्रदेश का सर्वप्रथम मूक- बधिर सहायता केन्द्र संचालित है। इसके साथ ही इंदौर पुलिस द्वारा नई अभिनव पहल करते हुए श्रवण बाधित दिव्यांगजनों के लिए हेल्पलाइन सेंटर स्थापित किया गया है, जिसका नंबर नंबर 7587632133 है। श्रवण बाधित दिव्यांगजन व्यक्ति, जिसे बोलने और सुनने में समस्याएं हैं, वह किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर उक्त हेल्पलाइन पर संपर्क कर वीडियो कॉल अथवा टेक्स्ट मैसेज के जरिए पुलिस को अपनी समस्या बता सकते हैं। पुलिस की प्रशिक्षित टीम श्रवण बाधित व्यक्ति की समस्या के समाधान हेतु आवश्यक सहायता प्रदान करती हैं।

इस हेल्पलाइन नंबर की सुविधा 24*7 उपलब्ध है। इसका शुभारंभ 21 दिसम्बर 2022 से किया गया। अभी तक हेल्पलाइन के माध्यम से 117 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनका त्वरित निराकरण किया गया। इसके साथ ही मूक- बधिर दिव्यांग व्यक्तियों की शिकायत पर 2 एफआईआर भी दर्ज कराई गई हैं। प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा भी इस हेल्पलाइन सेंटर का भ्रमण किया गया एवं उसकी सराहना की गई। बताया गया कि इसे भविष्य में हेल्पलाइन नंबर 112 से जोड़ने की योजना बनाई जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *