बीजेपी की सरकार और निगम परिषद ने किया प्रदेश व इंदौर शहर का बंटाधार

  
Last Updated:  October 19, 2023 " 11:44 pm"

इंदौर नगर निगम 50 फीसदी कमीशनखोरी का बना अड्डा।

बिना विजन के विकास ने शहर का किया सत्यानाश।

पत्रकार वार्ता में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता चरण सिंह सपरा ने बीजेपी शासित प्रदेश सरकार और इंदौर नगर निगम परिषद पर लगाए आरोप।

इंदौर : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता चरणजीत सिंह सपरा ने गुरुवार को प्रेस वार्ता के जरिए मप्र की बीजेपी शासित शिवराज सरकार और बीजेपी की इंदौर नगर निगम परिषद पर जमकर निशाने साधे। उन्होंने कहा कि विगत 18 वर्ष से मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार है और इंदौर में 21 वर्ष से निरंतर भाजपा की नगर निगम परिषद् है। प्रदेश के नागरिकों के जनमत के विपरीत सुनियोजित षडयंत्र से भाजपा ने सत्ता हासिल की थी, जो लोकतंत्र का अपमान है। विगत चुनाव के बाद इंदौर में फर्जी मतदाताओं का बड़ा घोटाला सामने आया, इसमें निर्वाचन आयोग से लेकर उच्च न्यायालय तक कांग्रेस ने हर संभव लड़ाई लड़ी है, परन्तु हर चुनाव में विकास के नाम पर वोट और सत्ता पाने वाली भाजपा आज कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर खुलकर जवाब नहीं देती है ? इंदौर में निरंतर भाजपा की परिषद् होने के बाद भी इंदौर के लाखों नागरिक आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं।

इंदौर नगर निगम में 50% कमीशन खोरी का बोलबाला।

कांग्रेस प्रवक्ता सपरा ने आरोप लगाया कि बीजेपी की निगम परिषद में कमीशनखोरी का बोलबाला है। बिना कमीशन के कोई काम नहीं होते। बिना विजन के किए विकास ने इंदौर शहर की सूरत बिगाड़कर रख दी है। वादा खिलाफी और बदनीयती के कारण स्मार्ट सिटी, अमृत प्रोजेक्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना, नाला ट्रेपिंग, मास्टर प्लान 2021 में उल्लेखित सड़कें जैसे अनेक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स अधूरे पड़े हैं। इंदौर की सड़कों पर चलना दूभर होता जा रहा है। बिगड़ी ट्रैफिक व्यवस्था के कारण लोग परेशान हैं। विकास के नाम पर करोड़ों रूपए की धनराशि खर्च करने के बाद भी ट्रैफिक का स्थाई हल इंदौर के नागरिकों को नहीं मिला है। यही हालत पार्किंग को लेकर भी है। दिनोदिन यह समस्या विकराल होती जा रही है, जिसका कोई निदान बीजेपी की निगम परिषद के पास नहीं है।

सपरा ने दावा किया कि कांग्रेस समर्थित यूपीए सरकार के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इंदौर को जवाहरलाल नेहरु अर्बन रिन्यूअल मिशन प्रोजेक्ट के अंतर्गत नागरिकों के लिए बहुमंजिला पार्किंग, राजीव आवास योजना, इंदौर सीवरेज प्रोजेक्ट आदि के लिए हजारों करोड़ रूपए की राशि प्रदान की थी।यूपीए की सरकार बदलते ही उन योजनाओं को नया नाम देकर थोथी वाहवाही लूटी गई, परन्तु बहुमंजिला पार्किंग जैसी महत्वपूर्ण योजना को विफल कर दिया गया, भाजपा द्वारा विगत कई वर्षों से व्यवस्थित पार्किंग के नाम पर इंदौर की जनता के साथ छल किया जा रहा है।

3 – 4 इंच बारिश में ही जलमग्न हो जाता है शहर।

कांग्रेस के प्रवक्ता सपरा ने कहा कि मुख्यमंत्री के सपनों का शहर इंदौर मात्र 3 से 4 इंच वर्षा में ही जलमग्न हो जाता है। इंदौर में विगत 21 वर्ष से भाजपा की परिषद् तथा प्रदेश में सरकार होने के बाद भी आज तक स्टॉर्म वाटर लाइन क्यों नहीं डाली गई ?

नाला टेपिंग में करोड़ों का भ्रष्टाचार।

राष्ट्रीय प्रवक्ता चरण सिंह सपरा ने कहा कि माँ सरस्वती और कान्ह नदी के शुद्धिकरण के लिए ड्रेनेज के आउट फाल को रोकने के लिए नाला ट्रेपिंग का कार्य किया गया था, संभाग आयुक्त सहित तमाम अफसरों ने नाले में क्रिकेट खेलकर नाला ट्रेपिंग योजना के सफल होने का जो सन्देश दिया था, उसी स्थान के आस-पास की बस्तियों में पानी कैसे जमा हो गया ? हकीकत तो यह है कि, नाला ट्रेपिंग कार्य में करोड़ों रूपए के भ्रष्टाचार की महक आ रही है, जिसकी जांच शिकायतों के बाद से आज तक शुरू नहीं हुई, अपितु भाजपा सरकार और परिषद् द्वारा मामले कों रफा-दफा करना उनके भ्रष्टाचार में शामिल होने का संदेह उत्पन्न करते हैं।

24 घंटे नर्मदा जल उपलब्ध कराने का बड़ा थोथा साबित हुआ।

सपरा ने आरोप लगाया कि भाजपा की सरकार और निगम परिषद् ने विगत कई वर्ष से शहर के नागरिकों को 24 घंटे नर्मदा जल उपलब्ध कराने का वादा किया था, पर आश्चर्य की बात है कि, इतने वर्षों तक सरकार तथा परिषद् में रहने और करोड़ों रूपए खर्च करने के बाद भी 24 घंटे नर्मदा का पानी नहीं मिला। नागरिकों को एक दिन छोड़कर मात्र 30 से 40 मिनट पानी दिया जाता है और पूरे महीने के पानी के पैसे लिए जाते हैं। हाल- फिलहाल नर्मदा विभाग द्वारा शहर में 100 से अधिक नई पानी की टंकियाँ बनाने का काम ‘अमृत’ प्रोजेक्ट के नाम पर किए जाने का बताया जा रहा है, जबकि हकीकत यह है कि, नई टंकियों के निर्माण को बताकर पुरानी लाइनों से ही पानी डिस्ट्रीब्यूशन लाइनों को बदलने का कार्य किया गया है। देश की नामचीन कंपनियाँ रामकी और एल एंड टी को दिए गए 600 करोड़ के भुगतान के बाद भी कार्य पूरा नहीं हुआ है। अपितु, उक्त कंपनियों के गलत ढंग के कार्य के कारण इंदौर में 2 मासूमों की जान चली गई है (इदरिस नगर और लसूड़िया मोरी) इतनी राशि खर्च करने के बाद भी सम्पूर्ण शहर विगत कई दिनों से गंदा, मटमैला और बदबूदार पानी पीने को मजबूर है।

कांग्रेस कराएगी घोटालों की जांच।

राष्ट्रीय प्रवक्ता चरण सिंह सपरा ने कहा कि बीते 18 बरसों से प्रदेश की सत्ता और 21वर्षों से इंदौर नगर निगम में काबिज बीजेपी ने प्रदेश और इंदौर शहर का बंटाढार कर दिया है। कांग्रेस की सरकार बनते ही स्मार्ट सिटी के तहत किए सभी कार्यों की समीक्षा के साथ कथित घोटालों की जांच करवाई जाएगी और जनधन की बरबादी व भ्रष्टाचार के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रेस वार्ता में इंदौर के प्रभारी महेंद्र जोशी, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्ढा, कार्यकारी अध्यक्ष गोलू अग्निहोत्री, इंदौर विधानसभा चुनाव प्रबंधन व्यवस्थाओं एवं समन्वय समिति के सदस्य प्रदेश कांग्रेस महामंत्री अमन बजाज, कौमी एकता प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सच सलूजा,प्रदेश प्रवक्ता नीलाभ शुक्ला,प्रदेश प्रवक्ता अमीनुल खान सूरी,संभागीय प्रवक्ता अमित चौरसिया,दिलीप कौशल,रवि गुरनानी,देवेंद्र सिंह यादव,अनूप शुक्ला,विवेक खंडेलवाल,अनमोल ढोली,इरफान खान, सुबुर अहमद,सन्नी राजपाल आदि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *