बैंक से मिले दो हजार के नोटों से गांधीजी गायब

  
Last Updated:  January 6, 2017 " 06:12 am"

भोपाल,05 जनवरी
सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक ने मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में बरोदा कस्बे में एक किसान को हाल ही में जारी किये गये दो-दो हजार रुपये के तीन नये नोट दिये जिनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं है। बरोदा स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखा से पैसे निकालने पर बिच्छूगवाडी गांव निवसी लक्ष्मण मीणा को दो-दो हजार के तीन नोट ऐसे मिले हैं, जिनसे महात्मा गांधी के फोटो गायब हैं। नोट के बीच में जहां गांधी जी का फोटो होना चाहिए, वह जगह पूरी तरह खाली है।

मीणा ने बताया, ‘‘मैंने मंगलवार को (तीन जनवरी) अपने एसबीआई खाते से छह हजार रुपये निकाले। बैंक ने मुझे दो-दो हजार के तीन नोट दिये। मुझे बाद में पता चला कि इन नोटों पर महात्मा गांधी की फोटो नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘जब मुझे पता चला कि इन नोटों में महात्मा गांधी की फोटो नहीं है, मैंने इन्हें बैंक को वापस कर दिया।’’ मीणा ने बताया, ‘‘जिस समय मुझे पता चला कि इनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं है, तब मैं बाजार में था।’’ उन्होंने कहा कि शाखा प्रबंधक ने उन्हें कहा कि इन नोटों को बैंक में जमा कर दो, क्योंकि इनमें महात्मा गांधी की फोटो नहीं आई है।

मीणा ने बताया, ‘‘प्रारंभ में प्रबंधक ने मुझे बताया कि मुझे नोट लेते वक्त ही इनकी जांच करनी चाहिए थी। हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि इन्हें जमा कर दो और यदि ये नोट असली पाये जाते हैं, तो इनके बदले और नोट ले लेना।’’ उन्होंने कहा कि प्रबंधक ने भी इसकी पुष्टि की कि नोट असली हैं और छपाई में गलती के कारण महात्मा गांधी की फोटो नहीं आई है। मीणा ने बताया कि बाद में बैंक ने इन नोटों के बदले मुझे बुधवार को (चार जनवरी) और नोट दे दिये।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *