भारत में बढ़ा नए वेरिएंट ओमीक्रोन का प्रकोप, अब तक 21 में हुई पुष्टि

  
Last Updated:  December 6, 2021 " 02:32 pm"

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के सात नए मामले सामने आए हैं। इन नए मामलों के साथ देश में अब ओमीक्रॉन के कुल 21 केस सामने आ चुके हैं। 24 नवंबर 2021 को नाइजीरिया के लागोस से 44 वर्षीय महिला पिंपरी-चिंचवाड़ नगरपालिका क्षेत्र में अपने भाई से मिलने आई थी। महिला के साथ उनकी दो बेटियों, भाई कुल 6 लोगों का सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। वहां से आई रिपोर्ट में सभी में ओमीक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है।
इसके अतिरिक्त पुणे के एक 47 वर्षीय व्यक्ति में ओमीक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। जिसके बाद महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या अब 8 हो गई है। बता दें कि नाइजीरियाई महिला में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और अन्य पांच में कोई लक्षण नहीं हैं। छह लोगों में से तीन लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है, क्योंकि इनकी आयु 18 वर्ष से कम है।इन सभी मरीजों का इलाज पिंपरी-चिंचवाड़ के जीजामाता अस्पताल में चल रहा है और सभी स्थिर हैं।

राजस्थान में 9 संक्रमित मिले।

दूसरी ओर राजस्थान में एक ही परिवार के 9 व्यक्ति कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. ये परिवार हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद इन 9 लोगों में ओमीक्रोन वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात में भी ओमीक्रॉन के मामले पहले ही सामने आ चुके हैं। इनको मिलाकर देश में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के कुल 21 केस भारत में मिल चुके हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने कांटैक्ट ट्रेसिंग कर इन संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को भी आइसोलेट कर दिया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *