भारी बारिश से मुम्बई के हाल बेहाल

  
Last Updated:  September 5, 2019 " 07:09 am"

मुंबई : मंगलमूर्ति की आराधना में डूबे मुम्बई शहर और आसपास के इलाकों में मंगलवार शाम से शुरू हुई बारिश बुधवार को भी जारी रही। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया। भारी बारिश के चलते कुर्ला इलाके में मीठी नदी का जलस्तर बढ़ गया। नदी किनारे रहने वाले हजारों लोगों को एनडीआरएफ ने रेस्क्यू किया। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पुणे,रायगढ़, रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग और पालघर शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

लोकल ट्रेन की आवाजाही ठप।

भारी बारिश से मुंबई की जीवन रेखा कही जानेवाली लोकल रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई। रेलवे ट्रैक पर जलभराव के कारण पश्चिम, मध्य और हार्बर लाइन पर ट्रेनों का संचालन बंद करना पड़ा। इससे लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी।

स्कूलों को बंद करने का आदेश।

भारी बारिश और जलजमाव के चलते बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने बुधवार को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया। हालांकि स्कूलों को बंद करने का निर्णय बुधवार सुबह लिए जाने से कई स्कूलों में बच्चे पहुंच गए थे जिन्हें बाद में परिजन सुरक्षित घर ले गए।

अंधेरी सब-वे पर यातायात बंद

बारिश और जलभराव के मद्देनजर कई बसों के रूट डायवर्ट किए गए। अंधेरी सब-वे पर यातायात बंद कर दिया गया। पवई गार्डन से होकर आरे कालोनी जाने वाली सड़क को भी बंद कर दिया गया।जलजमाव के कारण जगह- जगह ट्रैफिक जाम लग गया। जिससे वाहन चालक परेशान होते रहे।

हवाई सेवा भी प्रभावित।

भारी बारिश के चलते एयरपोर्ट पर भी विमानों की आवाजाही पर भी असर पड़ा। यात्रियों को घंटों एयरपोर्ट पर बिताना पड़े। बड़ी संख्या में यात्रियों ने अपनी यात्रा रद्द कर दी।

24 घंटे में 5 इंच बारिश।

सांताक्रूज मौसम विभाग ने 3 सितंबर सुबह 8.30 बजे से 4 सितंबर सुबह 8.30 बजे के बीच 131.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की। इसी अवधि में पनवेल के ग्रेटर खांडा इलाके में सर्वाधिक 218.6 मिमी बारिश रिकार्ड हुई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *