भोपाल – इंदौर सहित पांच वंदे भारत ट्रेनों को प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

  
Last Updated:  June 27, 2023 " 01:13 pm"

भोपाल – इंदौर व भोपाल – जबलपुर ट्रेन को प्रत्यक्ष और अन्य तीन ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

रानी कमलापति स्टेशन भोपाल से दिखाई हरी झंडी।

भोपाल : मंगलवार सुबह भोपाल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच वंदे भारत रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। भोपाल (रानी कमलापति)- इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस और भोपाल (रानी कमलापति)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को उन्होंने प्रत्यक्ष हरी झंडी दिखाई जबकि रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस; धारवाड़-बैंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को उन्होंने वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इसके पूर्व प्रधानमंत्री ने भोपाल – इंदौर ट्रेन में यात्रा कर रहे बच्चों से मुलाकात की और उनसे संवाद किया। बच्चों ने उन्हें हाथ से बनाई पेंटिंग भी दिखाई।

इसके पूर्व राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भोपाल पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

रास्ते में तमाम स्टेशनों पर किया गया स्वागत।

भोपाल – इंदौर व भोपाल- जबलपुर वंदे भारत ट्रेनों का मार्ग में पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर जोरदार स्वागत किया जा रहा है। स्थानीय रहवासी, नेता और स्कूली बच्चे जोश खरोश के साथ नए जमाने की अत्याधुनिक स्वदेशी वंदे भारत ट्रेन की जोश – खरोश के साथ अगवानी कर रहे हैं। भोपाल – इंदौर ट्रेन की इंदौर स्टेशन पर भी अगवानी व स्वागत की व्यापक तैयारियां की गई हैं।

पर्यटन को मिलेगा बढावा।

भोपाल (रानी कमलापति)- इंदौर, वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों के बीच सरल और त्वरित यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। क्षेत्र में सांस्कृतिक, पर्यटन एवं धार्मिक स्थानों की कनेक्टिविटी में सुधार लाएगी। इसी तरह भोपाल (रानी कमलापति)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्यप्रदेश के मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी। इसके अतिरिक्त, बेहतर कनेक्टिविटी से क्षेत्र के पर्यटन स्थलों को भी लाभ होगा। भोपाल – इंदौर वंदे भारत महाकालेश्वर उज्जैन और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के लिए बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, वहीं भोपाल जाकर वापस आने के लिए वंदे भारत बेहद उपयोगी सिद्ध होगी।

रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत रेलगाड़ी होगी। पटना और रांची के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने वाली यह रेलगाड़ी पर्यटकों, छात्रों और व्यवसायियों के लिए वरदान साबित होगी। धारवाड़-बैंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस कर्नाटक-धारवाड़ और हुबली में महत्वपूर्ण शहरों को राज्य की राजधानी बैंगलुरु से जोड़ेगी। इससे क्षेत्र के पर्यटकों, छात्रों, उद्योगपतियों आदि को अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा। गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। यह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच चलेगी। इससे गोवा और महाराष्ट्र दोनों के ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *