मंत्री सिलावट ने की सांवेर में स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति की समीक्षा, सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के दिए निर्देश

  
Last Updated:  July 24, 2021 " 08:51 pm"

इंदौर : जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सांवेर विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन को लेकर समीक्षा बैठक ली। बैठक में निर्माणाधीन अस्पताल भवनों का कार्य समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। मंत्री सिलावट ने अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक माह के अंत में सभी कार्यों की समीक्षा करें और प्रगति से अवगत कराएँ।
बैठक में अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर के अलावा तहसीलदार सांवेर तपीश पांडे, डॉ. सुमित शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या और दिलीप चौधरी सहित सांवेर विधानसभा क्षेत्र के सभी मेडिकल ऑफ़िसर एवं निर्माण एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में मंत्री सिलावट ने सभी स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली। जहाँ कहीं भवन निर्माण में ज़मीन की दिक़्क़त आ रही है वहाँ निर्देश दिए कि तहसीलदारों के समन्वय से कार्रवाई शीघ्र पूर्ण की जाए। जहाँ कहीं भी शासकीय ज़मीन पर अतिक्रमण है, वहाँ से अतिक्रमण हटाया जाए और निर्माण कार्य के लिए भूमि उपलब्ध कराई जाए।

सरकारी अस्पताल में लगाएं ऑक्सीजन प्लांट।

मंत्री सिलावट ने बैठक में निर्देश दिए कि सांवेर और क्षिप्रा में प्रदान की गई एंबुलेंस का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। रोगी कल्याण समिति की बैठक कर रेट तय कर किए जाएं, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीज़ों और उनके परिजनों को इसका फ़ायदा मिल सके। मंत्री सिलावट ने सांवेर के शासकीय अस्पताल में ऑक्‍सीज़न प्लांट की स्थापना के भी निर्देश दिए।

5 करोड़ की लागत से बन रहा अस्पताल।

बैठक में सांवेर में निर्माणाधीन अस्पताल भवन की प्रगति की भी समीक्षा की गई। यह अस्पताल भवन लगभग पाँच करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। मंत्री सिलावट ने कहा कि इसके बनने से सांवेर क्षेत्र को एक बड़ी सौग़ात मिलेगी। बैठक में बताया गया कि ढाबली, खजूरिया, गोरान, मकोड़िया, धरमपुरी, शाहना, तराना, अजनोद और चित्तौड़ा में स्वीकृत उप स्वास्थ्य केंद्र के भवनों का निर्माण पूरा हो गया है। इनका शीघ्र लोकार्पण किया जाएगा। इनमें से प्रत्येक की लागत 24 लाख 24 हज़ार रुपए है। मंत्री सिलावट ने बताया कि इनके अतिरिक्त ज़िंदाखेड़ा, कदवाली बुजुर्ग, खुड़ेल, गारी पिपलिया और बुरानाखेड़ी में भी उप स्वास्थ्य केंद्रों के नए भवन स्वीकृत हो गए हैं। इनमें से प्रत्येक की लागत 30 लाख 24 हज़ार रुपए है। इनके निर्माण कार्य के लिए जल्द भूमि पूजन किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *