मप्र कांग्रेस कमेटी ने किसानों के भारत बंद को दिया समर्थन, जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

  
Last Updated:  December 8, 2020 " 12:43 am"

भोपाल : मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा किसानों की सहमति के बगैर,उनसे चर्चा किए बिना तीन नए कृषि कानून लागू किए गए हैं, जो किसान विरोधी होकर किसानों को पूरी तरह से बर्बाद कर देंगे।इन कानूनों में न्यूनतम समर्थन मूल्य की ग्यारंटी का कोई जिक्र नहीं है , इन कानूनों से मंडी व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। इन क़ानूनों से सिर्फ़ कारपोरेट जगत को फायदा होगा और जमाखोरी व मुनाफाखोरी को बढ़ावा मिलेगा।
कमलनाथ के मुताबिक एक तरफ तो मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का और खेती को लाभ का धंधा बनाने का दावा व वादा किया था, वहीं वो इन काले कानूनों के माध्यम से खेती व किसानों को बर्बाद करने पर तुली है।
कोरोना की भीषण महामारी के दौरान इन कानूनों को बगैर किसानों से चर्चा किए , बगैर विपक्षी दलों से चर्चा किए ,बगैर मत विभाजन के लागू किया गया है , केंद्र सरकार तानाशाही तरीके से इन कानूनों को किसानो पर थोप रही है। बड़ी शर्म की बात है कि देश के तमाम किसान संगठन 11 दिनों से दिल्ली की सीमा पर अपने परिवारों के साथ कड़ाके की ठंड में बैठकर इन क़ानूनों को रद्द करने की माँग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं और केंद्र सरकार हठधर्मिता दिखाते हुए इन कानून काले कानूनों को रद्द नहीं कर रही है।केंद्र सरकार का रवैया पूरी तरह से किसान विरोधी बना हुआ है।
इन काले कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। कांग्रेस ने भी देश भर में इस बंद को अपना समर्थन दिया है। उसी के मद्देनजर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी भी मध्यप्रदेश में किसानों के आव्हान पर हो रहे इस बंद को अपना पूर्ण समर्थन देती है।
मध्य प्रदेश की सभी जिला इकाइयों को निर्देश दिए गए हैं कि वह बंद के समर्थन में जिला मुख्यालयो पर प्रदर्शन कर किसानों की मांगों को लेकर ज्ञापन दें।
कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस सदैव किसानों के साथ खड़ी है।कांग्रेस की यूपीए सरकार ने किसानों की ऐतिहासिक कर्ज माफी भी की थी , वहीं मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया था।
कांग्रेस का शुरू से संकल्प रहा है कि खेती को लाभ का धंधा बनाना ,किसानों को कर्ज के दलदल से निकालना , किसानो को उनकी उपज का सही दाम दिलवाना।
कांग्रेस किसानों की इस लड़ाई को सदैव लड़ेगी।कांग्रेस सड़क से लेकर सदन तक किसानों के हर संघर्ष में उनके साथ है और इस बंद का भी कांग्रेस पूर्ण समर्थन करती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *