मराठी कवि लबडे और वाघमारे अखिल भारतीय वसंत राशिनकर सम्मान से नवाजे गए

  
Last Updated:  June 18, 2024 " 07:58 pm"

इंदौर : शहर की प्रतिष्ठित संस्था आपले वाचनालय के संस्थापक संस्कृति पुरुष वसंत राशिनकर की स्मृति में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अ. भा. सम्मान समारोह का आयोजन आपले वाचनालय सभागृह में किया गया।

मराठी साहित्य अकादमी के पूर्व निदेशक अश्विन खरे और समाजसेवी विनीता धर्म कार्यक्रम में अतिथि के बतौर मौजूद रहे।

आपले वाचनालय व सर्वोत्तम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस सम्मान समारोह में वर्ष 2022 के लिए रत्नागिरी के प्रतिभाशाली कवि और उपन्यासकार डॉ.बालासाहेब लबडे को कविवर्य वसंत राशिनकर स्मृति अ.भा. सम्मान से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर अतिथिद्वय अश्विन खरे और विनिता धर्म ने आपले वाचनालय को संस्कृति संवर्धन और संरक्षण का केंद्र निरुपित करते हुए वसंत राशिनकर के निस्वार्थ सामाजिक योगदान का स्मरण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मधुसुदन तपस्वी ने कवि, मूर्तिकार और समाजसेवी वसंत राशिनकर द्वारा आपले वाचनालय के माध्यम से समाज मे किये गए कार्यों की प्रशंसा की। प्रसंग वक्ता के रूप में उपस्थित सुभाष वाघमारे ने अपने आत्मीय संबोधन में वसंत राशिनकर को शहर की सांस्कृतिक धरोहर निरूपित किया।

समारोह में श्रेष्ठ कृतियों को दिए जाने वाले वसंत राशिनकर काव्य साधना अ. भा. सम्मान ‘ 2022 से अमरावती के नितिन भट , पुणे के शरद कवठेकर, नासिक की जयश्री वाघ के अलावा लातूर के भारत सातपुते , परभणी के तुकाराम पुंडलिक खिल्लारे और बारामती के राघव को सम्मानित किया गया । वर्ष 23 के लिए लातूर के कवि प्रताप वाघमारे को कविवर्य वसंत राशिनकर स्मृति अ. भा. सम्मान से सम्मानित किया गया । उल्लेखनीय कृतियों को दिए जाने वाले वसंत राशिनकर काव्य साधना अ. भा. सम्मान ‘ 2023 से बेलगांव की हर्षदा सुंठणकर ,ठाणे के उदय भिड़े पुणे की सीमा गाँधी ,संजीवनी बोकील ,अमलनेर के रमेश पवार , देवास की ऋचा दीपक कर्पे और उदगीर के प्रा.ज्ञानेश्वर हंडरगुलीकर को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अच्युत पोतदार प्रदत्त रामू भैया दाते स्मृति पुरस्कार संगीत के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धी पाने वाले रोहित अग्निहोत्री को प्रदान किया गया।
राजेंद्रनगर के नागरिकों की कई वर्षो से निस्वार्थ भाव से सेवा करने वाले राकेश नागदे को संस्था द्वारा इस वर्ष विशिष्ट ‘मानव सेवा सम्मान ” से सम्मानित किया गया. पूर्वार्द्ध के कार्यक्रम का संचालन श्रीति राशिनकर ने किया।

उत्तरार्ध में वरिष्ठ कवि भारत सातपुते की अध्यक्षता में मराठी कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया । इस काव्य यात्रा में सम्मानित देश के कवियों के अलावा इंदौर की मेधा खिरे , उमेश थोरात, मनीष खरगोणकर, दीपक देशपांडे ,ऐश्वर्या डगावकर, जया गाडगे , सुषमा अवधूत , आभा निवसरकर , ज्ञानेश्वर तीखे ने अपनी विविध रंगी कविताओं से श्रोताओं को अभिभूत किया। कवि सम्मलेन का रोचक संचालन वैजयंती दाते ने किया।

प्रारंभ में मनोहर शहाणे द्वारा गायी सरस्वती वंदना के बाद अतिथियों का स्वागत सर्वश्री किशोर पाटिल, दीपक देशपाडे ,पुंडलिकराव शिंदे ने किया। अंत में आभार संदीप राशिनकर ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *