मराठी नाट्य छटा स्पर्धा का आयोजन 2 जुलाई को

  
Last Updated:  June 17, 2023 " 04:28 pm"

छह विभिन्न आयु वर्ग में होगी स्पर्धा।

इंदौर : मुक्त संवाद साहित्यिक समिति द्वारा 2 जुलाई को ‘मराठी नाट्य छटा स्पर्धा’ का आयोजन किया जा रहा है।इस स्पर्धा के माध्यम से शहर के नाट्य कलाकारों , अभिनय में रुचि रखने वाले विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागियों को अपनी अभिनय कला की प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिलेगा।

मुक्त संवाद के मोहन रेडगांवकर ने बताया कि मराठी भाषी बच्चों के साथ ही विभिन्न आयु वर्ग के कलाकारों में मराठी भाषा के मनन, संवर्धन, लेखन और मंचीय अभिनय को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मराठी नाट्य छटा स्पर्धा का आयोजन पिछले तीन वर्षों से किया जा रहा है। अभिनय में रुचि रखने वाले कलाकारों में नाटक की स्क्रिप्ट, डायलॉग आदि याद रखने और उसे दर्शकों के सामने प्रस्तुत करने की आदत विकसित हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए समिति द्वारा इस स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है।

मोहन रेडगांवकर ने बताया कि कोरोना काल के दौरान यह स्पर्धा ऑनलाइन आयोजित की जा रही थी पर इस वर्ष सभी प्रस्तुतियों को मंच प्रदान किया जाएगा । 2 जुलाई रविवार को आयोजित होने वाली स्पर्धा की तैयारी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कलाकारों द्वारा की जा रही है।

स्पर्धा में 4 वर्ष की आयु के ऊपर के कलाकार भाग ले सकते हैं। उपरी आयु सीमा में किसी प्रकार का बंधन नहीं रखा गया है अतः स्पर्धा में छोटे बच्चो से लेकर दादा-दादी, नाना-नानी भी भाग ले सकते है। स्पर्धा छह आयु वर्ग में विभाजित की गई है। प्रत्येक आयु वर्ग के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

ये रहेंगे आयु वर्ग : –

प्रथम आयु वर्ग चार से सात वर्ष, द्वितीय आठ से ग्यारह वर्ष, तृतीय बारह से पंधरा वर्ष,चतुर्थ सोलह से पैंतीस वर्ष,पांचवा आयु वर्ग छत्तीस से पचपन वर्ष और छटा आयु वर्ग छप्पन वर्ष व उससे अधिक के लिए रहेगा। प्रत्येक आयु वर्ग में तीन पुरस्कार, प्रथम रुपए 1000/-, द्वितीय रुपए 750/- और तृतीय रुपए 500/- नगद प्रदान किए जाएंगे।
स्पर्धा में हिस्सा लेने की अंतिम तिथि 25 जून रखी गई है। अधिक जानकारी के लिए संस्था के पदाधिकारीयों से संपर्क किया जा सकता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *