महँगाई और गैस की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय, जातिगत जनगणना पर ऐतराज नहीं- आठवले

  
Last Updated:  September 25, 2021 " 07:29 pm"

इंदौर : केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रामदास आठवले ने स्वीकार किया है कि देश में महंगाई एक बड़ा मुद्दा है। घरेलू गैस की बढ़ती कीमतों से उज्ज्वला गैस योजना में सिलेंडर पानेवाले परिवार पुनः लकड़ी के चूल्हे की ओर लौट रहे हैं। मोदी सरकार कीमतों पर काबू पाने के लिए प्रयासरत है, लेकिन राज्य सरकारों को भी चाहिए कि वे टैक्स में कमीं कर गरीब परिवारों को राहत प्रदान करें। शनिवार को इंदौर प्रवास पर आए आठवले इंदौर प्रेस क्लब के प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।

जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री आठवले के अनुसार जाति आधारित जनगणना को लेकर सरकार की अपनी संवैधानिक मजबूरियां हैं, इसीलिए बीते 70 वर्षों में एससीएसटी को छोड़ अन्य समुदायों की जाति आधारित जनगणना नहीं की गई। सरकार को लगता है कि इससे जातिवाद को बढ़ावा मिलेगा लेकिन मेरी पार्टी आरपीआई का मानना है कि जातिवाद पहले से विद्यमान है अतः जातिगत जनगणना होनी चाहिए।

क्षत्रियों को भी मिले आरक्षण।

रामदास आठवले ने कहा कि क्षत्रियों को भी 10 से 12 प्रतिशत आरक्षण मिले, इस बात के वे समर्थक हैं। महाराष्ट्र में मराठा, गुजरात में पटेल, हरियाणा में जाट और अन्य राज्यों में ऐसी ही अन्य क्षत्रिय जातियां भी आरक्षण की हकदार हैं। इन जातियों में जो गरीब तबका है, उसे आरक्षण के दायरे में लाया जाना चाहिए।

अमरिंदर आए तो पंजाब में एनडीए होगा मजबूत।

केंद्रीय मंत्री आठवले ने कहा कि पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह को कांग्रेस ने अपमानित किया है। अमरिंदर सिंह यदि बीजेपी में आते हैं तो इससे बीजेपी के साथ एनडीए की स्थिति भी मजबूत होगी।

शरद पंवार को बनाया जाना चाहिए था पीएम।

आठवले का कहना था कि शरद पंवार को कांग्रेस से निकाला गया, जबकि पीएम पद के वे सबसे मजबूत दावेदार थे। मनमोहनसिंह की जगह शरद पंवार को पीएम बनाया जाना था।

महाराष्ट्र में शरद पंवार के साथ मिलकर बीजेपी बना सकती है सरकार।

आठवले ने कहा कि शिवसेना द्वारा धोखा दिए जाने के कारण महाराष्ट्र में एनडीए की सरकार नहीं बन पाई। शिवसेना, शरद पंवार को अपमानित कर रही है, ऐसे में शरद पंवार एनडीए के साथ आ जाएं तो बीजेपी व एनडीए की सरकार बन सकती है।

दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए बना है एट्रोसिटी एक्ट।

केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री रामदास आठवले के मुताबिक एट्रोसिटी एक्ट किसी समुदाय के खिलाफ़ नहीं है। यह एक्ट दलितों पर अत्याचार को रोकने के लिए बनाया गया है।

इंदौर में बनें आम्बेडकर भवन।

केंद्रीय मंत्री आठवले ने कहा कि इंदौर के समीप महू स्थित बाबासाहब आम्बेडकर की जन्मस्थली पर हजारों लोग श्रद्धासुमन अर्पित करने आते हैं। इन श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए आम्बेडकर भवन बनाया जाना चाहिए। वे मप्र के सीएम शिवराज सिंह चौहान से इस बारे में चर्चा करेंगे।

अपनी व मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में पत्रकारों से चर्चा के दौरान केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले ने अपने मंत्रालय के साथ मोदी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया। उनका कहना था कि उनका मंत्रालय एससीएसटी, ओबीसी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए कई योजनाएं चला रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *