महाकालेश्वर मंदिर में पूजन के बाद महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

  
Last Updated:  October 11, 2022 " 04:53 pm"

महाकाल लोक का करेंगे भ्रमण।

मां शिप्रा का करेंगे पूजन, कार्तिक मेला ग्राउंड में जनसभा को करेंगे संबोधित।

इंदौर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए उज्जैन पहुंच रहे हैं। इसके लिए उनके दौरे का मिनट टू मिनट प्लान बन गया है। पीएम मोदी उज्जैन में करीब 3 घंटे रहेंगे।इस दौरान वे महाकाल की पूजा, महाकाल लोक के लोकार्पण के साथ मां शिप्रा का पूजन और जनसभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर आकर हेलीकॉप्टर से उज्जैन पहुंचेंगे। हेलीपेड से वे काफिले के साथ SPG की हाई सिक्योरिटी के बीच बाबा महाकाल मंदिर के लिए रवाना होंगे। बाबा महाकाल की पूजा – अर्चना के बाद पीएम मोदी ‘श्री महाकाल लोक’ के पहले चरण के कार्यों का लोकार्पण करेंगे।

सीएम शिवराज कराएंगे पीएम मोदी को महाकाल लोक का भ्रमण।

पीएम मोदी, नंदी द्वार से एंट्री करते ही संभवतः ई रिक्शा अथवा पैदल ही पूरे लोक का निरीक्षण करेंगे। सीएम शिवराज उन्हें समूचे महाकाल लोक का अवलोकन कराएंगे। पीएम मोदी सबसे पहले कमल सरोवर, 108 स्तंभ, 950 मीटर के नंदी द्वार से बड़ा गणेश तक का महाकाल पथ, दीवारों पर उकेरी गई शिव गाथाएं देखेंगे। इसके बाद वे सप्त ऋषि मंडपम पहुंचेंगे। बीच में वो 54 फुट ऊंचे शिव स्तंभ व सप्त ऋषियों के बीच प्रस्तुत हो रहे भारतिय लोक नृत्य को देखेंगे। इसके बाद त्रिवेणी मंडपम पहुंचेगे जहां, आदिवासी कलाकार प्रस्तुति देते नजर आएंगे। इसके बाद पीएम यहां बनाई गई अन्य कालकृतियों और सुविधाओं का जायजा लेंगे।

रुद्र सागर होगा आकर्षण का केंद्र।

पीएम मोदी तमाम स्थलों के निरीक्षण के बाद सीधे रुद्र सागर पहुंचेगे। यहां वो पक्षियों के लिए बनाए गए टीलों के साथ ही सागर की स्वच्छता और भव्यता को निहारेंगे. पीएम मोदी रुद्र सागर तट किनारे महाकाल लोक की दीवार पर उकेरी गई शिव की कहानी जानेंगे।

नाईट गार्डन भी देखेंगे पीएम।

पीएम मोदी रुद्र सागर के साथ ही शिव से संबंधित 190 प्रतिमाओं को देखते हुए विजिटर फैसिलिटी सेंटर पहुचेंगे। यह ऐसा गार्डन है जहां दिन में रात का अहसास होगा। उसके बाद पीएम गजीबों प्लाजा त्रिपथ व भैरव मंडपम होते हुए दोबारा 950 मीटर लंबे महाकाल पथ पर ई रिक्शा से नंदी द्वार लौटेंगे। वहां से वे सीधा अगले कार्यक्रम के लिए रवाना होंगे।
मां शिप्रा पूजन व जनसभा।

पीएम लोकार्पण कार्यक्रम व महाकाल लोक के निरीक्षण के बाद सीधा चार धाम मंदिर होते हुए हरसिद्धि माता मंदिर से शिप्रा नदी के राम घाट पर पहुंचेंगे। यहां वे दीप प्रज्वलित कर मां शिप्रा का पूजन करेंगे और वहां से कार्तिक मेला ग्राउंड की जनसभा में पहुंचेगे। यहां पीएम मोदी के संबोधन के बाद महाकाल लोक स्तुति गान की लॉन्चिंग होगी। संभवतः वैदिक घड़ी और वैदिक ऐप की भी लॉन्चिंग हो सकती है। इस कार्यक्रम के बाद पीएम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *