महाराष्ट्र में ठाकरे राज, उद्धव ने ली सीएम पद की शपथ

  
Last Updated:  November 28, 2019 " 03:28 pm"

मुम्बई : दादर के शिवतीर्थ याने शिवाजी पार्क पर गुरुवार शाम अद्भुत नजारा था। यहां खूबसूरत ढंग से सजाया गया मंच जैसे छत्रपति शिवाजी महाराज के कालखंड को साकार कर रहा था। किलेनुमा पृष्ठभूमि लिए इस मंच पर शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित की गई थी। स्थानीय लोकवाद्य तुतारी और ढोल- ताशे की गूंज रह- रह कर फिजा में तैर रही थी। विशाल शिवाजी पार्क में जैसे जनसैलाब उमड़ पड़ा था। इनमें बड़ी तादाद शिवसैनिकों की थी। ये उत्सवी माहौल उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र के सीएम बनने को लेकर था। उद्धव, ठाकरे परिवार के ऐसे पहले व्यक्ति हैं जो महाराष्ट्र की बागडौर संभालने जा रहे थे। इस बात की खुशी शिवसैनिकों के चेहरों पर दमक रही थी। मंच पर अतिविशिष्ट व्यक्तियों का जमावड़ा था। सभी को उद्धव के आगमन का बेसब्री से इंतजार था। शाम छह बजकर पैंतीस मिनट पर उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क पहुंचे। उनके आते ही शिवसैनिकों ने हर्षध्वनि कर उनका स्वागत किया। उद्धव ने आते ही हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया। मंच पर मौजूद अतिविशिष्ट लोगों से मुलाकात के बाद उन्होंने मराठी में सीएम पद की शपथ ली। राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने उन्हें शपथ दिलाई। इस दौरान उद्धव ने अपने पिता बालासाहब ठाकरे का भी उल्लेख किया। जैसे ही उद्धव ठाकरे ने शपथ ग्रहण की, नगाड़े बजने लगे और शिवसैनिकों ने जोरदार आतिशबाजी की। हालांकि उद्धव ने शिवसेना,एनसीपी और कांग्रेस के संयुक्त गठबंधन ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी’ के नेता के रूप में सीएम पद की शपथ ली पर सबसे ज्यादा उत्साह शिवसैनिकों में ही नजर आया। उद्धव ठाकरे ने सीएम पद की शपथ लेने के बाद शिवसेना की परंपरा अनुसार दण्डवत कर जनता का अभिवादन किया।

तीनों दलों के 2-2 मंत्रियों ने ली शपथ।

उद्धव ठाकरे के सीएम पद की शपथ लेने के बाद शिवसेना की ओर से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, एनसीपी की ओर से जयंत पाटिल व छगन भुजबल और कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट व नितिन राउत ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

अतिविशिष्ट लोगों का रहा जमावड़ा।

शपथ ग्रहण समारोह में उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे, बेटा आदित्य, एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पंवार, अजित पंवार, सुप्रिया सुले, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस, मप्र के सीएम कमलनाथ, पूर्व सीएम सुशीलकुमार शिंदे, अशोक चव्हाण, रामदास आठवले,रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अम्बानी और नीता अंबानी सहित विभिन्न दलों के नेता, उद्योगपति और प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

पीएम मोदी ने दी बधाई।

उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र के सीएम के बतौर शपथ लेने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि सीएम उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के उज्जवल भविष्य के लिए काम करेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *