महिला दिवस पर हुनर हाट का शुभारंभ करेंगे सीएम शिवराज

  
Last Updated:  March 8, 2021 " 05:07 am"

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भोपाल हाट में राज्य स्तरीय हुनर-हाट का शुभारंभ करेंगे। इसी दिन मुख्यमंत्री श्री चौहान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को लगभग 200 करोड़ रूपये का बैंक ऋण भी वितरित करेंगे।
मुख्यमंत्री शिवराज की मंशानुरूप अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों को महिला प्रधान बनाने के लिये रूप रेखा तैयार की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला दिवस पर लग रहे हुनर-हाट का प्रत्येक दायित्व महिला संभालेंगी। महिला सशक्तिकरण की प्रतीक कामयाब महिलाओं को मंचासीन किया जाएगा। हुनर-हाट का आयोजन प्रात: 10 बजे से भोपाल हाट में होगा। इसी क्रम में दोपहर 3 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ग्रामीण स्व-सहायता समूहों का सम्मेलन होगा। इसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्व-सहायता समूह के सदस्यों को 200 करोड़ रूपये के बैंक ऋण वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान कुछ जिलों के समूह सदस्यों से वी.सी. के माध्यम से सीधा संवाद भी करेंगे।

हुनर-हाट के आकर्षण

लोकल को वोकल बनाने के लिये भोपाल के हुनर-हाट में 8 से 10 मार्च तक प्रदेश के विभिन्न जिलों के स्व-सहायता समूहों की परिश्रमी और हुनरमंद महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन होगा। इसमें कोदो-कुटकी से बने हुए स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजन जैसे बिस्किट, नमकीन, गोंड पेंटिग, पावरलूम की चादरें, सुपारी के खिलौनें, शहद, काष्ठ शिल्प, बाँस के खिलौनें, घरेलू उपयोग की वस्तुएँ, वेल मेटल, साडियाँ, श्रृंगार सामग्री, सूट एवं ड्रेस मेटेरियल आदि का प्रदर्शन और विक्रय किया जाएगा। इसके साथ ही तीनों दिन Sheroes, Nutrition,Safecity जैसे विषयों पर चर्चा और महिलाओं के लिये अन्य कार्यक्रम भी होंगे। हुनर-हाट में करीब 65 से 70 स्व-सहायता समूह अपने उत्पाद लेकर आएंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *