महोत्सव के रूप में मनेगा टीकाकरण अभियान, 2 से 3 लाख लोगों के टीकाकरण का है लक्ष्य- कलेक्टर

  
Last Updated:  June 20, 2021 " 01:31 pm"

इंदौर : जिले में टीकाकरण महाअभियान को उत्सव के रूप में मनाया जाएगा कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि ज़िले में एक हजार पचास सेशन साइट बनाए जा रहे हैं। सभी केंद्रों में ख़ास बात यह रहेगी कि यहाँ 18 प्लस, 45 प्लस और 60 वर्ष प्लस आयु वर्ग के सभी नागरिकों के ऑनलाइन पंजीयन के साथ ऑफ़लाइन पंजीयन की व्यवस्था भी रहेगी। अर्थात जो भी व्यक्ति इन टीकाकरण केंद्रों में पहुँचेगा उसका मौक़े पर ही रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाया जाएगा।

आखरी व्यक्ति को भी लगेगा टीका।

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि टीकाकरण प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगा। जितने भी लोग केंद्र में आएंगे उन सभी का टीकाकरण करने के बाद ही टीकाकरण सत्र का समापन होगा। टीकाकरण केंद्रों में 21 जून को लगभग उसी तरह की व्यवस्था रहेगी जिस तरह से मतदान केंद्रों पर रहती है। टीकाकरण केंद्रों में टेंट और कुर्सी की व्यवस्था भी की जा रही है ताकि यहाँ आने वाले नागरिकों को परेशानी न हो।

दो से तीन लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य।

कलेक्टर ने बताया कि महोत्सव के रूप में मनाए जा रहे इस टीकाकरण अभियान में 21 जून को दो से तीन लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। सभी केंद्रों पर प्रथम और द्वितीय दोनों डोज की व्यवस्था रहेगी। जिन लोगों को पहला डोज लगाने के बाद निर्धारित अंतराल हो गया है, वे दूसरा डोज लगवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा वार टीकाकरण केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। टीकाकरण के तय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समाज के सभी गणमान्य लोगों का सहयोग उत्प्रेरक के बतौर लिया जा रहा है। इनमें, धर्मगुरु, खिलाड़ी, साहित्यकार, संस्कृति कर्मी, कलाकार, उद्योगपति, व्यापारी, शिक्षक, प्रोफेसर, वकील, धार्मिक, व्यापारिक, सामाजिक, सांस्कृतिक संगठन, एनजीओ सहित अन्य विशिष्टजन शामिल हैं।

टीकाकरण अवश्य करवाएं।

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि विशेषज्ञों ने 6 से 8 हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है।ऐसे में हर नागरिक का टीकाकरण होना बेहद जरूरी है। उन्होंने इंदौर के लोगों से आग्रह किया है कि वे टीकाकरण अवश्य करवाएं। इसके अलावा मास्क लगाएं, उचित दूरी बनाए रखें और सेनिटाइजर का इस्तेमाल हाथ साफ करने में करते रहें।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *