मां अहिल्या कोविड केअर सेंटर में ब्लैक फंगस के मरीजों की भी की जा रही निःशुल्क जांच व प्राथमिक इलाज

  
Last Updated:  May 29, 2021 " 08:30 pm"

इंदौर : राधास्वामी सत्संग परिसर में मां अहिल्या कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ जिला प्रशासन द्वारा राज्य शासन के निर्देशानुसार गत 20 अप्रैल 2021 को किया गया था। इस सेंटर को अब जरूरत के मान से नए स्वरूप में भी विकसित किया गया है। इस सेंटर के एक भाग में पोस्ट कोविड सेंटर की स्थापना की गई है, जिसके अंतर्गत कोविड से ठीक हुए लोगों को कोरोना के दुष्प्रभाव तथा ब्लैक फंगस के इलाज की व्यवस्था की गई है। इस सेंटर में मरीजों की स्क्रीनिंग कर उनके आवश्यकतानुसार टेस्ट हो रहे हैं ताकि ब्लैक फंगस की संभावित बीमारी को प्राथमिक स्तर पर ही रोका जा सके।
इस कोविड सेंटर में मरीजों को राधा स्वामी ब्यास सत्संग ब्यास द्वारा दोनों समय भोजन, नाश्ता , हल्दी युक्त दूध एवं काढा आदि निरंतर रूप से दिया जा रहा है। यहां कार्यरत हाउसकीपिंग स्टाफ सहित डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ को भी भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

जन सहयोग से की जा रही आवश्यकताओं की पूर्ति।

इस कोविड सेंटर में जन सहयोग से बहुत सारी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा रही है। इसमें दानदाता बढ़-चढ़कर अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं। यहां ऑक्सीजन हेतु लगभग 60 कंसंट्रेटर की भी व्यवस्था की गई है। ताकि विशेष परिस्थितियों में इनका उपयोग सुनिश्चित किया जा सके।

इलाज के लिए विशेषज्ञों की टीम तैनात।

कोविड केअर सेंटर को 8 भागों में विभक्त किया गया है। प्रत्येक भाग की जिम्मेदारी निजी क्षेत्र के बड़े अस्पताल जैसे चोइथराम, मेदांता, बॉम्बे हॉस्पिटल, अपोलो इंटेक्स आदि अस्पतालों को दी गई है। इनके द्वारा अपने विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं यहां प्रदान की जा रही है।

शासकीय-अशासकीय संस्थाओं के सदस्यों द्वारा दी जा रही सेवा।

यहां पर सेवा भारती द्वारा अपने वॉलिंटियर्स पदस्थ किए गए हैं । जो यहां की सुरक्षा तथा अन्य व्यवस्थाओं में सहयोग कर रहे हैं। इंदौर विकास प्राधिकरण के अधिकारी-कर्मचारी भी विभिन्न व्यवस्थाओं को विवेक श्रोत्रिय के मार्गदर्शन में अंजाम दे रहे हैं। सीएमएचओ स्टाफ द्वारा 24 घंटे मरीजों की देखभाल की जा रही है। इस सेंटर के बन जाने से कोविड के मरीजों में अपेक्षित सुधार आया है। साथ ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी काफी कमी आई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *