मार्च में दक्षिण दर्शन के लिए रवाना होगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

  
Last Updated:  January 12, 2024 " 11:02 pm"

05 मार्च को इंदौर स्टेशन से रवाना होगी आईआरसीटीसी की यह ट्रेन।

मल्लिकार्जुन, तिरुपति, रामेश्वरम, मदुरई और कन्याकुमारी की कराएगी यात्रा।

इंदौर: रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न भागों से भारत सरकार द्वारा परिकल्पित “देखो अपना देश” और “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की पर्यटन अवधारणाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। भारतीय रेलवे भारत को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्षेत्र में एक आकर्षक गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहा है। भारतीय रेल की थीम-आधारित ट्रेनों की परिकल्पना घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से अवगत कराने हेतु की गई है।

मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आई.आर.सी.टी.सी.) द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रैन का संचालन किया जा रहा है। जो दिनांक 05.03.2024 को इंदौर शहर से “दक्षिण दर्शन यात्रा” के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन मध्यप्रदेश के इंदौर, देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, रानी कमलापति, इटारसी एवं नागपुर स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहाँ से यात्री इस ट्रेन में सवार हो सकेंगे। 10 रातें/11 दिनों की इस यात्रा में मल्लिकार्जुन, तिरुपति, रामेश्वरम, मदुरई एवं कन्याकुमारी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को रु. 19,010/- प्रति व्यक्ति (SL – इकॉनामी श्रेणी), रु. 30,800/ प्रति व्यक्ति (3AC – स्टैण्डर्ड श्रेणी) एवं रु. 40,550/- प्रति व्यक्ति (2AC – कम्फर्ट श्रेणी) का खर्च उठाना होगा।

आईआरसीटीसी, इस सर्व समावेशी टूर की पेशकश कर रहा है, जिसमें भारत गौरव ट्रेन के विशेष एलएचबी रेक में आरामदायक रेल यात्रा, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्‍त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवा शामिल है।

इक्छुक पर्यटक इसकी बुकिंग आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन व अधिकृत एजेंट से भी करा सकते है। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी व बुकिंग के लिए आई.आर.सी.टी.सी. के भोपाल, जबलपुर एवं इंदौर रेल्वे स्टेशन कार्यालय पर संपर्क किया जा सकता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *