मूल्य आधारित आध्यात्मिक, और सांस्कृतिक विरासत नाना महाराज जैसे संतों की देन – गडकरी

  
Last Updated:  August 2, 2022 " 12:56 pm"

इंदौर : सदगुरु श्री नाना महाराज तराणेकर के 125 वे जन्मोत्सव के अवसर पर स्थानीय बास्केट बॉल स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय समारोह का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। श्रीमती कांचन गडकरी भी इस दौरान मौजूद रहीं। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की सेहत ठीक नहीं होने से वे कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकी।

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नाना महाराज की प्रतिमा पर पुष्प समर्पित करने के साथ दीप प्रज्वलित कर गडकरी ने समारोह की शुरुआत की।

सात ग्रंथों का किया विमोचन।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सदगुरु नाना महाराज के समग्र जीवन दर्शन पर आधारित सात ग्रंथों का विमोचन किया। इनमें प्रो. सतीश केकरे द्वारा लिखित नाना महाराज का समग्र जीवन चरित्र दर्शन, श्री मार्तंड सप्तशती नाना महाराज एकाध्यायी चरित्र, बाल ग्रंथ, ब्रेल लिपि में नाना महाराज के उपदेश और नागपुर से प्रकाशित मासिक पत्रिका ‘शांति पुरुष’ शामिल थे।इसके अलावा त्रिपदी परिवार के एप की भी लॉन्चिंग की गई। त्रिपदी परिवार के प्रमुख बाबा महाराज तराणेकर भी इस दौरान मौजूद रहे।

धर्म अध्यात्म की विरासत और मूल्यधिष्ठित संस्कार साधु संतों की देन।

कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि स्व. नाना महाराज ने दत्त संप्रदाय का प्रचार प्रसार इंदौर के साथ पूरे महाराष्ट्र में किया। मेरा सौभाग्य है कि मुझे नाना महाराज का आशीर्वाद पाने हेतु इंदौर आने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि धर्म, आध्यात्म और मूल्यधिष्ठित जीवन पद्धति की जो विरासत हमें मिली है, उसमें नाना महाराज जैसे संत महात्माओं का बड़ा योगदान है। मूल्य आधारित संस्कार और सांस्कृतिक विरासत के चलते ही हमारे देश में परिवार संस्था जीवित है अन्यथा पश्चिमी देशों की हालत किसी से छुपी नहीं है।
किसी देश का भविष्य भौतिक सुख – समृद्धि से नहीं बल्कि धर्म, संस्कृति और आधत्मिक विरासत से बेहतर बनता है। नाना महाराज की दत्त संप्रदाय की परंपरा को बाबा महाराज और त्रिपदी परिवार आगे बढ़ा रहे हैं ये बेहद खुशी की बात है।

इस अवसर पर त्रिपदी परिवार की ओर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और श्रीमती कांचन गडकरी का स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया। आभार बाबा महाराज तराणेकर ने माना।

कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी, विधायक रमेश मेंदोला और आकाश विजयवर्गीय, बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, पूर्व राज्यपाल वीएस कोकजे, ख्यात शास्त्रीय गायक प्रभाकर कारेकर,समाजसेवी, उद्योगपति, कलाकार और बड़ी तादाद में श्रद्धालु कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में नाना महाराज के जीवन चरित्र पर आधारित भजन, अभंग और गीतों के कार्यक्रम चैतन्यवाणी की प्रस्तुति दी गई। सारेगामा लिटिल चैंप्स की विजेता रही अंजलि गायकवाड़ और नंदिनी गायकवाड़ ने यह कार्यक्रम को पेश किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *