यूपी सहित चार राज्यों में बीजेपी ने फहराया जीत का परचम, पंजाब में आप की सुनामी में बहे अन्य दल

  
Last Updated:  March 10, 2022 " 09:27 pm"

नई दिल्ली: यूपी सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 4 राज्यों में बम्पर जीत मिली हैं। जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सुनामी में कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों का सूपड़ा साफ हो गया।

यूपी में मोदी- योगी के डबल इंजन ने बीजेपी को फिर दिलाई सत्ता।

यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर
व गोवा में ये विधानसभा चुनाव हुए थे। उत्तरप्रदेश, देश की राजनीति की दशा और दिशा तय करता है। इसके चलते सबकी निगाहें यूपी की ओर लगी हुई थी। मोदी- योगी के जोरदार प्रचार और कारगर रणनीति का परिणाम यह रहा कि बीजेपी यूपी में पुनः सत्ता में लौटने में सफल रही। तमाम जोर लगाने और सोशल इंजीनियरिंग के बावजूद अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी की सीटें जरूर बढ़ीं पर वह बीजेपी को चुनौती देने की स्थिति में नहीं आ पाए। प्रियंका गांधी के जबरदस्त प्रचार के बावजूद यूपी में कांग्रेस की हालत पतली ही रही। मायावती की बीएसपी की हालत तो और बुरी रही। उसे महज 1सीट पर जीत मिली।

नहीं दिखा किसान आंदोलन का खास असर।

करीब एक साल तक दिल्ली की सीमा पर चले किसान आंदोलन का पंजाब व यूपी में खासा असर पड़ने की संभावना बड़े- बड़े दिग्गज पत्रकार और राजनीति के विश्लेषक जता रहे थे पर यूपी में उंसका कोई खास असर दिखाई नहीं दिया। बीजेपी ने दो तिहाई से भी अधिक बहुमत पाकर सत्ता में वापसी की।

37 साल बाद एक ही पार्टी दुबारा सत्ता में लौटी।

1985 के बाद याने 37 साल बाद ये पहला अवसर है, जब सत्तारूढ़ पार्टी ने फिर से सत्ता में वापसी की हो, मोदी- योगी के नेतृत्व में बीजेपी ने यह कारनामा कर दिखाया। योगी आदित्यनाथ यह मिथक भी तोड़ने में सफल रहे कि जो मुख्यमंत्री नोएडा यात्रा पर जाता है, वह सत्ता से बेदखल हो जाता है। वह सीएम रहते नोएडा कई बार गए, और अब सत्ता में पुनः लौटे भी।

ये रहे यूपी के चुनाव परिणाम:-

कुल सीट- 403

नतीजे/ रुझान- 403

बीजेपी- 273, सपा-125, कांग्रेस-2, बीएसपी- 1, अन्य-2

उत्तराखंड में बार- बार मुख्यमंत्री बदलने के बावजूद बीजेपी पुनः चुनाव जीतने में सफ़ल रही। हालांकि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जरूर चुनाव हार गए। यहां कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम हरीश रावत को भी हार का मुंह देखना पड़ा।

ये रहे उत्तराखंड के चुनाव परिणाम/ रुझान:-

कुल सीट- 70

बीजेपी- 47, कांग्रेस – 19, अन्य-4

मणिपुर में भी बीजेपी सत्ता पर काबिज होने जा रही है। हालांकि उसे साधारण बहुमत मिला है पर वह अन्य विधायकों को साथ लेकर आसानी से सरकार चला सकती है।

मणिपुर में ये रहे चुनाव परिणाम/ रुझान।

कुल सीट- 60

बीजेपी-31, एनपीपी- 8, एनपीएफ-5, अन्य-11

गोवा में पिछली बार कम सीटें होने के बावजूद बीजेपी ने जोड़तोड़ से सरकार बनाई थी पर इस बार वह आराम से सरकार बनाने की स्थिति में है। महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी और निर्दलीयों का समर्थन उसे हासिल हो गया है।

ये रहे गोवा के चुनाव परिणाम/ रुझान।

कुल सीट- 40

बीजेपी- 20, कांग्रेस- 12, आप- 2, टीएमसी-2, अन्य-4

सबसे बड़ा उलटफेर व चमत्कारिक नतीजे पंजाब में देखने को मिले हैं। दिल्ली के बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी की ऐसी सुनामी आई कि कांग्रेस सहित तमाम अन्य राजनीतिक दल तिनके की तरह बह गए। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और बड़बोले नेता नवजोत सिद्धू चुनाव हार गए। यही नहीं पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और अकाली नेता सुखविंदर सिंह बादल भी अपनी सीट खो बैठे। कांग्रेस के हाथ से एक और बड़ा राज्य खिसक गया।

ये रहे पंजाब के चुनाव परिणाम/ रुझान।

कुल सीट- 117

आम आदमी पार्टी- 92, कांग्रेस- 18, अकाली-4, बीजेपी-2, अन्य-1

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *