राजेंद्र नगर क्षेत्र में भव्य पालकी यात्रा से भक्तिमय हुआ माहौल

  
Last Updated:  December 28, 2023 " 08:05 pm"

“दिगंबरा दिगंबरा और जय श्री राम” के जयघोष से गूंजा पालकी यात्रा मार्ग।

इंदौर : दत्त जयंती के उपलक्ष्य में राजेंद्र नगर क्षेत्र में भगवान दत्तात्रय की भव्य पालकी यात्रा निकाली गई । सुबह के समय निकली पालकी यात्रा में दत्त भक्तों का जैसे सैलाब उमड़ पड़ा। शहर भर के श्रद्धालु पालकी यात्रा में शामिल होने अल सुबह राजेंद्र नगर पहुंचे थे।यात्रा में शामिल सभी भक्त एक स्वर से दिगंबरा दिगंबरा श्रीपाद वल्लभ दिगंबरा महामंत्र का जाप कर रहे थे। भक्तों का उत्साह उस समय और द्विगुणित हो गया जब अयोध्या से आए निमंत्रण के अक्षतों के कलश का रथ भी पालकी यात्रा में शामिल हुआ। अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के जन जागरण के लिए निकाली जा रही प्रभात फेरी भी दत्त पालकी यात्रा के साथ ही निकाली गई।

पालकी यात्रा की शुरुआत दत्त नगर स्थित दत्त मंदिर से हुई । फूलों से सजी पालकी में भगवान दत्तात्रेय के विग्रह के साथ नवनिर्मित रजत पादुका और गुरुचरित्र ग्रंथ को रखा गया था। संत गण सर्वश्री अमृतफले महाराज, सुनील शास्त्री महाराज और प्रवीण नाथ पानसे महाराज ने आरती की, उसके बाद पालकी को अपने कंधों पर उठाकर यात्रा मार्ग के लिए रवाना किया । पारंपरिक वस्त्रों में शामिल हुए युवा , महिला और पुरुषों में पालकी को अपने कंधों पर उठाने की होड़ मची रही। यात्रा मार्ग को रहवासियों ने पानी से धो कर स्वच्छ कर अपने घरों के सामने सुंदर रंगोली भी सजाई थी। घर के सामने अक्षत कलश और पालकी का पुष्प वर्षा के साथ आरती उतारकर स्वागत किया गया। दत्त नगर में भ्रमण के बाद पालकी राजेंद्र नगर में पहुंची, यहां भी जगह जगह पालकी यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। कुछ स्थानों पर आतिशबाजी भी की गई। रहवासियों ने अपने घरों के बाहर दीप प्रज्ज्वलित किए थे। लगभग दो घंटे तक विभिन्न मार्गों पर भ्रमण के बाद श्रीराम मंदिर राजेंद्र नगर पर पालकी यात्रा का समापन हुआ ।

विधायक मधु वर्मा, एमआयसी सदस्य बबलू शर्मा,पार्षद प्रशांत बडवे सहित अनेक स्थानीय नेता और गणमान्य नागरिक पालकी यात्रा में शामिल हुए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *