रेल, सड़क और हवाई सेवा का तेजी से हो रहा विस्तार बीजेपी की देन – लालवानी

  
Last Updated:  July 2, 2022 " 11:43 pm"

तेज हो गई है इंदौर की तरक्की की रफ्तार।

इन्दौर : लोकसभा सांसद शंकर लालवानी ने भाजपा कार्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता में अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए इंदौर की रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ने का दावा किया। उन्होंने तीनों ही क्षेत्रों में लंबित प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम होने की बात कहते हुए कहा कि ये प्रोजेक्ट पूरे होते ही इंदौर का संपर्क देश के सभी बड़े शहरों से हो जाएगा।
लालवानी ने कहा कि तेजी ये विकसित होता इन्दौर हमारी आखों से दिखाई देता है। इस परिवर्तन और तरक्की की रफ्तार को हम महसूस कर रहे हैं।

बीजेपी ने इंदौर के विकास को दिशा दी।

लालवानी के अनुसार इन्दौर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के सपनों का शहर है। 20 साल पहले जब कांग्रेस की सरकार और निगम परिषद थी, तब के इन्दौर और आज के इन्दौर की तुलना करें तो भाजपा शासित निगम परिषदों ने इन्दौर के विकास को दिशा देने का काम किया है। आज समय की आवश्यकता है, कि इन्दौर की ग्रोथ इसी तरह बनी रहे, इसमें हम सबकी अहम भूमिका है, क्योंकि हम सब ने विकास को चुनकर भाजपा में लगातार 4 बार अपना विश्वास व्यक्त किया है, इस बार भी इन्दौर का महापौर व निगम परिषद भारतीय जनता पार्टी की हो, जिससे विकास को ओर अधिक गति मिल सके।

देश की पहली स्मार्ट सिटी बनाने का संकल्प।

सांसद लालवानी ने कहा कि आज इन्दौर की सीधे कनेक्टिविटी देश के कई बड़े शहरों से है। इसका श्रेय भारतीय जनता पार्टी की सरकार को जाता है। इन्दौर के विकास को गति देने का काम पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन के नेतृत्व में प्रारंभ हुआ था, उसे आगे बढ़ाने के साथ साथ इन्दौर को देश की पहली स्मार्ट सिटी बनाने का संकल्प लेकर हम काम कर रहे है।

रेल कनेक्टिविटी में हो रही बढ़ोतरी।

सांसद लालवानी ने बताया कि इन्दौर का इंफ्रास्ट्रक्चर इतना तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिससे नयी औद्योगिक संभावनाएं बढ़ी है। आने वाले समय में रेल नेटवर्क में इन्दौर की सीधी कनेक्टिविटी देश के सभी बड़े शहरों से होगी। इन्दौर-उज्जैन-नागदा और रतलाम का मीटर गेज से ब्रांड गेज में परिवर्तन हुआ है। विद्युतीकरण कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। इन्दौर-खंडवा रेल मार्ग का काम तेजी से चल रहा है। इस रेलमार्ग के आकार लेते ही इन्दौर रेलवे स्टेशन मैन ट्रेक पर आ जाएगा, क्योंकि अभी दक्षिण को जाने वाली ट्रेने भोपाल होकर दक्षिण की ओर जाती हैं खंडवा रेलमार्ग का काम पूरा हो जाने के बाद हम दक्षिण से सीधे जुड़ जाएगें, उत्तर से दक्षिण वाया इन्दौर होकर ट्रेनें गुजरेंगी, जिससे दूरी भी कम हो जाएगी।
इन्दौर-दाहोद रेल मार्ग का काम तेजी से चल रहा है। इससे आने वाले समय में मुंबई की दूरी कम हो जाएगी। इन्दौर के रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के लिए केन्द्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है।

अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बना इन्दौर एयरपोर्ट।

सांसद लालवानी ने बताया कि इन्दौर एयरपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में तब्दील हुआ है, इसका श्रेय भारतीय जनता पार्टी को जाता है, इन्दौर से अंतर्राष्ट्रीय फ्लाईटस भी प्रारंभ हो गई है। हवाई मार्ग से देश व दुनिया के कई बड़े शहरों से इन्दौर की सीधी कनेक्टिविटी हो गई है। कोरोना काल में कम हुई उड़ानों की संख्या अब फिर बढ़ने लगी है। एयरपोर्ट पर जन सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। 4 एयरोब्रिज का निर्माण कार्य लगभग पूर्णता की ओर है, जिससे 15 प्लेनों की एक साथ पार्किग की जा सकेगी।
लालवानी के मुताबिक पुराने एयरपोर्ट को वी.आई.पी. लाऊज में तब्दील किया गया है, जिससे वी.आई.पी. के आगमन पर आम यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। कार्गो सेवा भी प्रारंभ की गई है। सब्जी, मेडीसिन एवं जल्द खराब होने वाली सामग्री के लिए कोल्ड़ स्टोरेज की सुविधा भी शुरू की गई है। आने वाले समय में नया अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए जगह भी चिन्हित की जा रही है।

विकास के लिये जरूरी सड़क कनेक्टिविटी।

सांसद लालवानी ने बताया कि इन्दौर शहर सड़कों के माध्यम से लगभग हर बड़े शहरों से जुड रहा है। इन्दौर अहमदाबाद मार्ग पर माछलिया घाट सेक्शन का काम प्रारंभ हो चुका है, जिससे यात्रा की दूरी भी कम होगी साथ ही सफर आरामदायक होगा व समय की बचत होगी। भैरव घाट सेक्शन के ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर काम प्रारंभ कर दिया गया है, जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इन्दौर-हरदा-बैतुल-नागपूर का काम तेजी से चल रहा है। आने वाले वर्षों में कान्डला से कलकत्ता तक ( कान्डला पोर्ट से कलकत्ता पोर्ट तक ) की रोड़ कनेक्टिविटी होगी। दोनों बंदरगाह को सड़क के माध्यम से जोड़ने का काम हमारी सरकार कर रही है।
इन्दौर से दिल्ली वाया जयपुर का शेष बचा काम उज्जैन से झालावाड़ तक प्रारंभ हो चुका है। आने वाले समय में इन्दौर-उज्जैन-झालावाड़-जयपूर-नई दिल्ली तक सीधी कनेक्टिविटी होगी। इन्दौर-खंडवा-खरगौन सर्किट का काम भी तेजी से चल रहा है।काम पूरा होने पर ये सड़क सीधे हैदराबाद से जुड़ जाएगी। दिल्ली-मुंबई इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ने के लिए इन्दौर-गरोठ का काम तेजी से चल रहा है।

5 ब्रिज की टेंडर प्रक्रिया पूरी।

इन्दौर में सड़क ट्रांसपोर्ट को सुचारू बनाने के लिए इन्दौर बायपास पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए बोगदों पर 5 ब्रिज के टेण्डर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जिसका काम शीघ्र ही शुरू होगा। (मांगलिया-क्षिप्रा के बीच, बेस्ट प्राइस, लाभ गंगा (मध्यप्रदेश का पहला थ्री लेयर ब्रिज), राला मंडल और राऊ जंक्शन पर ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इसी के साथ भंवरकुआं चौराहे से तेजाजी नगर (6 लेन)सड़क, बेटमा में राष्ट्रीय स्तर का लॉजिस्टिक पार्क तैयार होगा, जिसका काम प्रारंभ हो गया है। पश्चिमी रिंग रोड का सर्वे, बायपास सर्विस रोड व मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। 2023 तक मेट्रो का काम पूर्ण करने का टारगेट है। स्टार्टअप पॉलिसी का शुभारंभ इन्दौर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुआ है। नई आईटी पॉलिसी का भी जल्द शुभारंभ होगा।
सांसद लालवानी ने कहा कि एयरपोर्ट से पीथमपुर तक इंडण्स्ट्रीयल कॉरिडोर बनाया जा रहा है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज में सीटें बढ़ाई गई हैं। साथ ही मेडिकल कॉलेज में लेब के लिए मशीनों की स्वीकृति भी मिल गई है। इंदौर में मेड इन इंडिया के तहत टॉय क्लस्टर और फर्नीचर क्लस्टर का भी काम जारी है। नन्दानगर में मेडिकल कॉलेज एवं 400 बेड़ के अस्पताल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।
ऐसी अनेक उपलब्धियां भारतीय जनता पार्टी के शासन काल में विकास की सौगात के रूप में इन्दौर को प्राप्त हुंई हैं। विकास की इस रफ्तार को कायम रखने के लिए भाजपा के महापौर प्रत्याशी के रूप में पुष्यमित्र भार्गव व पार्षद प्रत्याशियों की विजय, प्रगति के नए रास्ते खोलेगी।

पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से प्रदेश प्रवक्ता डाॅ. दिव्या गुप्ता, पूर्व संभागीय मीडिया प्रभारी आलोक दुबे, मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी, सह मीडिया प्रभारी नितीन द्विवेदी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *