रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता भावुक कर देने वाली है

  
Last Updated:  November 29, 2023 " 01:34 pm"

17 दिन के अथक प्रयासों के बाद उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे मजदूरों के सकुशल बाहर निकाले जाने पर बोले प्रधानमंत्री मोदी।

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे सभी जवानों और एक्सपर्ट्स के जज्बे की सराहना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिल पाएंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है।

बचाव अभियान दल से जुड़े लोगों की सराहना की।

मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।

17 दिन के अथक प्रयासों के बाद सुरक्षित निकाला जा सका मजदूरों को।

बता दें कि उत्तरकाशी की सिलक्‍यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को 17 दिन तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मंगलवार रात निकाला जा सका।

मजदूरों के बाहर निकलते ही बेसब्री से इन्तजार कर रहे परिजनों की आंखें खुशी से छलक पड़ी। ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्रीराम’ के नारों से आसमान गुंजायमान हो गया। मजदूरों के इंतजार में जो दि‍वाली सूनी रह गई थी, उसकी कसर पूरी हो गई। सुरंग से बाहर निकाले गए मजदूरों का स्वागत करने के साथ मिठाई खिलाकर उनका मुंह मीठा कराया गया। इस दौरान जोरदार आतिशबाजी भी की गई।

रेट माइनर्स को मिली सफलता।

इस रेस्क्यू ऑपरेशन में एनडीएमए,एनडीआरएफ,एसडीआरएफ, सेना,अन्य राहत और बचाव एजेंसियां व देश – विदेश के एक्सपर्ट जुटे थे। रेस्क्यू ऑपरेशन में कई बाधाएं आई। बड़ी – बड़ी ऑगर मशीनें मलबे में फंसकर दम तोड गई। तब ‘रेट होल माइनिंग एक्सपर्ट्स’ को बुलाया गया। वे खुदाई करने के साथ मालवा भी हटाते गए।लगे हाथ पाइप को भी अंदर धकेला जा रहा था। अंततः खुदाई पूरी होने के साथ पाइप उस छोर पर पहुंच गए जहां मजदूर फंसे हुए थे। एनडीआरएफ के जवान पहले साजो – सामान लेकर पाइप से अंदर गए और एक – एक मजदूर को बाहर भेजना शुरू किया। अंततः सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

सीएम धामी ने की मजदूरों से मुलाकात।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक हर क‍िसी की इस रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन पर नजर थी। जैसे ही मजदूर सुरंग से बाहर आए, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने मजदूरों से मुलाकात की, पुष्पहार पहनाकर उनका स्वागत किया। उनकी सेहत के बारे में पूछा। सुरंग में उन्‍हें जो कठिनाइयां हुई, उसके बारे में भी जाना। सुरंग से निकाले गए सभी मजदूरों का मौके पर ही मेडिकल चेकअप किया गया और एहतियात के बतौर बाद में एंबुलेंस के जरिए उन्हें अस्पतालों में भिजवाया गया ताकि उनकी समुचित जांच व उपचार हो सके।हालांकि सभी मजदूर स्वस्थ्य हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *