लाखों रुपए लेकर फर्जी मार्कशीट बनाकर देने वाले गिरोह का पर्दाफाश

  
Last Updated:  August 1, 2023 " 01:12 am"

दो आरोपी गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में फर्जी मार्कशीट जब्त।

इंदौर : फर्जी मार्कशीट बनाने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पुलिस थाना विजयनगर ने पर्दाफाश करते हुए गिरोह के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।उनके कब्जे से कई फर्जी मार्कशीट जब्त की गई हैं।

डीसीपी जोन- 2 अभिषेक आनंद ने बताया कि पकड़े गए आरोपी पिछले 5 सालों से यह गोरखधंधा चला रहे थे। वे मध्य प्रदेश सहित दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि कई प्रांतों की भी विभिन्न यूनिवर्सिटीज की फर्जी मार्कशीट बनाकर देते थे।आरोपियों ने अभी तक 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन के साथ ही बी.ए.एम.एस., बी.एच.एम. एस, बी. फार्मा, डी. फार्मा , लैब टेक्नीशियन जैसी 1000 से अधिक फर्जी मार्कशीट बनाना स्वीकार किया है।

ऐसे हुआ गिरोह का खुलासा।

डीसीपी अभिषेक आनंद के मुताबिक पुलिस थाना विजयनगर की मुखबिर के जरिए सूचना प्राप्त हुई थी की एक व्यक्ति जिसका नाम दिनेश तिरोले निवासी 40,खंडवा नाका इंदौर है, फर्जी 8वी, 10वी, 12वी, बी. ए. एम. एस. तथा तथा अन्य प्रकार कि जाली मार्कशीट तैयार कर लोगों को लाखो रुपये रुपए लेकर देता है।

उक्त सूचना पर विजयनगर पुलिस टीम द्वारा मामले की जांच करते हुए आरोपी दिनेश तिरोले निवासी 40, खंडवा नाका इंदौर को पकड़ा गया। उसके पास से लगभग 50-60 फर्जी मार्कशीट दिल्ली, बिहार, म.प्र.,पंजाब, राजस्थान व अन्य राज्यों की यूनिवर्सिटीज के नाम से बनाई गई थी। आरोपी से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उन्होनें सैंकड़ो लोगों को स्कूल – कॉलेज की विभिन्न उपाधियों की फर्जी मार्कशीट बनाकर दी हैं। पूछताछ में नाम सामने आने के बाद
पुलिस द्वारा उसके साथी आरोपी मनीष राठौर निवासी उज्जैन को भी पकड़ा गया।

पूछताछ एवं जांच में पता चला है कि आरोपियों द्वारा इस प्रकार फर्जी तरीके से विभिन्न प्रकार की फर्जी मार्कशीट बनाकर सैकड़ों लोगो के साथ धोखाधड़ी की गई है। उन्होंने इसके जरिए लाखों रुपए की अवैध कमाई भी की है।
इस काम में इनके साथ कई अन्य लोग भी जुडे होने की आशंका है, जिसके संबंध मेंआरोपियों से पूछताछ की जा रही है। विवेचना के आधार पर अन्य लोगों के विरुद्ध भी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *