लाल सिंग्नल क्रॉस करना पड़ रहा महंगा, वाहन चालकों से बकाया सहित वसूला जा रहा अर्थदंड

  
Last Updated:  March 5, 2022 " 05:21 pm"

इंदौर : पुलिस कमिश्नरी लागू होने के बाद यातायात के नियम तोड़ने वालों की शामत आ गई है। लाल सिग्नल क्रॉस करने पर भी अब जेब को तगड़ा फटका लगना तय है। खासकर डीसीपी ट्रैफिक महेशचंद्र जैन के कमान संभालने के बाद शहर के ट्रैफिक में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिल रहा है। यातायात प्रबंधन पुलिस टीमें चौराहों व मुख्य मार्गो पर लाल सिग्नल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर भारी जुर्माना आरोपित कर रही है।

कार मालिक से वसूला 2500 रुपए समन शुल्क।

“क्यूआरटी टीम-6” के प्रभारी सूबेदार योगेश मिश्रा ने रोबोट चौराहा पर यातायात प्रबंधन के दौरान रेड लाइट का उल्लंघन करने वाली कार क्रमांक MP- 04- GA-0007 को रोका व यातायात प्रबंधन केंद्र से उक्त कार के पूर्व में लम्बित ई-चालानों की जानकारी निकालवाई। पाया गया की कार के 4 ई-चालान लंबित हैं। सूबेदार मिश्रा ने पूर्व में लंबित ई-चालानों सहित रेड लाइट उलंघ्घन की एक और नई गलती का जुर्माना 2,500 मौके पर ही कार मालिक से जमा करवाया।

ऑटो पर किया 4 हजार रुपए जुर्माना।

खजराना चौराहे पर सूबेदार अमित कुमार यादव ने लाल सिग्नल का उल्लंघन करने वाले ऑटो को रोका और पूर्व में लंबित ई-चालानों की जानकारी निकाली तो पाया कि ऑटो चालक द्वारा पूर्व में 25 बार रेड लाइट का उल्लंघन किया जा चुका है व अभी तक समन शुल्क राशि जमा नहीं की गई है। सूबेदार यादव ने ऑटो चालक से 8 ई-चालानों का समन शुल्क 4000 रुपये मौके पर जमा करवाया व 15 दिनों के अंदर बाकी के चालानों की समन शुल्क राशि जमा करने की हिदायत देकर उसे छोड़ा।

कार चालक से भरवाए 3500 रुपए।

चोइथराम मंडी चौराहा पर यातायात प्रबंधन का कार्य देख रही सूबेदार मोहिनी गोयल ने जब कार क्रमांक MP 09 -CN 6578 को रोककर पूर्व में लंबित ई-चालानों की जानकारी निकाली तो पाया कि कार चालक द्वारा पूर्व में भी 13 बार रेड लाइट का उल्लंघन किया जा चुका है व ई-नोटिस के समन शुल्क की राशि अभी तक नहीं जमा करवाई है। सूबेदार गोयल ने 7 ई-चालानों की समन शुल्क राशि 3,500 रुपये मौके पर ही जमा करवाई तथा शेष राशि जल्द जमा करने की हिदायत दी।

“क्यूआरटी टीम 5” के सूबेदार कुलदीप सिह परिहार अपनी टीम के साथ यातायात प्रबंधन का कार्य कर रहे थे, इस दौरान कार क्रमांक MP 09- GE 0053 के पूर्व में लंबित ई-चालानों की जानकारी निकाली गई तो पाया कि 4 ई-चालानों की समन शुल्क राशि जमा नहीं करवाई गई है, इस पर सूबेदार परिहार ने मौके पर ही पूर्व में लंबित ई- चालानों की समन शुल्क राशि 2,000 रुपये मौके पर जमा करवाई।

टाटा मैजिक की जब्त।

इसी प्रकार सूबेदार कुलदीप सिंह परिहार ने मैजिक वैन क्रमांक MP 09-TA- 8116 के पूर्व में लंबित ई-चालानों की भी जानकारी निकाली तो पाया कि मैजिक वैन द्वारा पूर्व के लंबित 16 ई-नोटिस का समन शुल्क राशि जमा नहीं करवाई है, इस पर सूबेदार परिहार ने मैजिक वैन को जब्त कर यातायात थाने पर खड़ी करवा दी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *