लीज नवीनीकरण के लिए अब एनओसी की जरूरत नहीं,आईडीए की बोर्ड बैठक में लिया गया निर्णय

  
Last Updated:  January 25, 2022 " 09:26 pm"

इंदौर : जयपाल सिंह चावड़ा के आईडीए का अध्यक्ष पद संभालने के बाद उनकी अध्यक्षता में संचालक मंडल की पहली बैठक मंगलवार 25 जनवरी को आहूत की गई। बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, आईडीए सीईओ विवेक श्रोत्रिय, बीके चौहान चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी, नरेंद्र पंडवा वन संरक्षक इंदौर, एसके मुदगल संयुक्त संचालक टी एंड सीपी, संजय मोहासे मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी और अजय श्रीवास्तव अधीक्षण यंत्री पीएचई इंदौर ने भाग लिया। इस दौरान कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

लीज नवीनीकरण के लिए सहकारी समितियों का अनापत्ति प्रमाण पत्र जरूरी नहीं।

बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आईडीए द्वारा गृह निर्माण सहकारी समितियों के माध्यम से आवंटित किए गए भूखंडों के लीज नवीनीकरण के लिए अब सम्बन्धित सहकारी समितियों की एनओसी की जरूरत नहीं होगी। भूखण्ड धारक सीधे आईडीए दफ्तर में आकर अपने भूखंडों का लीज नवीनीकरण करा सकते हैं। ऐसे भूखण्डधारियों की संख्या करीब 8500 बताई गई है।

राजेंद्रनगर स्थित ऑडिटोरियम की आंतरिक साज सज्जा के लिए 12 करोड़।

आईडीए अध्यक्ष चावड़ा ने बताया कि राजेन्द्र नगर क्षेत्र में योजना क्रमांक 97 स्थित ऑडिटोरियम की दुरुस्ती, आंतरिक साज- सज्जा, बैठक व्यवस्था, साउंड सिस्टम, फायर फाइटिंग, एयर कंडीशनिंग आदि काम अब आईडीए ही करेगा। इसके लिए 12 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इस ऑडिटोरियम के पूर्ण होने पर शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। इसका संचालन भी आईडीए ही करेगा।

1700 एकड़ पर प्रस्तावित योजनाओं के लिए 1207 करोड़।

आईडीए अध्यक्ष ने बताया कि विभिन्न योजनाओं में कुल 17 सौ एकड़ भूमि पर प्रस्तावित योजनाओं में बुनियादी विकास कार्यों के लिए 1207.39 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

स्वीमिंग पुल के द्वितीय चरण के लिए निविदा को मंजूरी।

योजना क्रमांक 94 में अंतरराष्ट्रीय सिर के स्वीमिंग पुल के द्वितीय चरण के कार्य हेतु न्यूनतम निविदा को मंजूरी दी गई है।

प्रायवेट एजेंसी ऑपरेट करेगी प्ले जोन।

पीपल्याहाना फ़्लाईओवर के नीचे प्ले जोन के ऑपरेट व मेंटेनेंस के लिए प्रायवेट एजेंसी की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए आवश्यक शर्तों का अनुमोदन बैठक में किया गया।

सीनियर सिटीजन के लिए बनेंगे आवासीय प्रकोष्ठ।

आईडीए अध्यक्ष ने बताया कि योजना क्रमांक 134 में सीनियर सिटीजन्स के लिए आवासीय इकाइयों के निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए 15 करोड़ 36 लाख 30 हजार 100 रुपए की न्यूनतम निविदा को मंजूरी दी गई।

एमआर-4 से आईएसबीटी तक बनेगी सड़क।

आईडीए अध्यक्ष चावड़ा ने बताया एमआर-4 से आईएसबीटी एमआर-10 को जोड़ने वाली 30 मीटर चौड़ी व 1.7 किलोमीटर लंबाई की सड़क नगर निगम के सहयोग से बनाए जाने का निर्णय लिया गया है।इसके लिए 13.62 करोड़ रुपए की राशि नगर निगम को उपलब्ध कराई जाएगी।

महालक्ष्मी नगर पहुंच मार्ग के लिए 4 करोड़।

आईडीए बैठक में योजना क्रमांक 94 से महालक्ष्मी नगर पहुंच मार्ग के लिए 4 करोड़ 22 लाख 54 हजार रुपए की स्वीकृति दी गई है। 1.3 किमी लम्बाई के इस मार्ग की घोषणा सीएम शिवराज ने की थी।
इसी के साथ योजना क्रमांक 78-1 लोहा मंडी से एबी रोड को जोड़ने वाले 30 मीटर चौड़े कंक्रीट रोड का निर्माण करने का भी निर्णय लिया गया है।

दिवंगत कर्मचारियों के परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति।

आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा के मुताबिक आईडीए के पांच कर्मचारियों के असामयिक निधन के चलते उनके परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति देने पर भी संचालक मंडल की बैठक में मुहर लगाई गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *