वर्षाजनित बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी

  
Last Updated:  July 10, 2022 " 09:49 pm"

इंदौर : वर्षा के मौसम में बीमारियां फैलने का खतरा अधिक रहता है। इस मौसम में होने वाली बीमारियां खतरनाक साबित हो सकती हैं, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है।
वर्षा के मौसम में होने वाली बीमरियां जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार, मलेरिया, चिकनगुनिया, हैजा एवं टाइफाइड आदि हैं। सर्दी, जुकाम, बुखार से बचने के लिए बारिश में भीगने से बचे, भीगने पर शरीर को साफ-कपड़े से पोछे, तुरंत कपड़े बदले।

मलेरिया से बचने के लिए अपने घर के आसपास गड्ढा न होने दें, अगर गड्ढे हो तो, उसमें पानी इकट्ठा न होने दें। हैजा से बचने के लिए घर के आसपास सफाई रखें, गंदा पानी उपयोग में न लाएं। पानी को छानकर या उबालकर उपयोग करें। टाइफाइड खतरनाक बीमारी में से एक है। यह संक्रमित जल व दूषित भोजन से होता है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है एवं कई दिनों तक रहता है। इस बीमारी का संक्रमण रोगी के पित्ताशय में रहता है, टाइफाइड होने वाले रोगी से दूर रहना चाहिए और चिकित्सक से दवा लेनी चाहिए।

वर्षा के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव जरूरी है। अगर बचाव न किया जाए तो यह खतरनाक हो सकती है। इसलिए कोई भी बीमारी होने पर चिकित्सक को अवश्य दिखाएं, जिससे रोग की पहचान की जा सके।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *