विजनरी लीडर हैं पीएम मोदी

  
Last Updated:  April 8, 2024 " 06:50 pm"

मोदी सरकार की उपलब्धियों और 2047 तक विकसित भारत की संकल्पना पर बच्चों ने रखें विचार।

छात्रों ने कहा एक देश एक चुनाव,देश में पुरानी शिक्षा व्यवस्था लागू हो।

इंदौर : एक देश एक चुनाव, फ़ोरेन बैंकिंग,जनधन योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना ,स्वस्थ्य भारत मिशन,नमामी गंगा , एग्रीकल्चर योजना चंद्रयान ,यूपीआई, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, डिजिटल एजुकेशन, महिला सशक्तिकरण, टैक्स पॉलिसी, रिज्रवेशन, ट्रिपल तलाक़,धारा ३७०, बेटी बचाओ, कोविड काल, डिजिटल लिट्रिसी,इंफ़्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, विदेश कूटनीति ,सोलर डेवलपमेंट , पर्यावरण, आयुष्मान भारत ये वो विषय हैं जिन्हें हम देश के बड़े बड़े राजनेताओं के मुंह से सुनते है या अखबारो में पढ़ते है, पर इन्हीं विषयों को लेकर जब कक्षा 7,8,9 वी के विद्यार्थी चर्चा करें, इनपर अपनी बात रखें तो आश्चर्य होना स्वाभाविक है।महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम भारत भाग्य विधाता में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां पिछले दस वर्षों में मोदी सरकार की उपलब्धियों और 2047 तक विकसित भारत की संकल्पना पर देश के भविष्य इन बाल प्रतिभाओं ने अपने विचार रखे। इंदौर के 30 स्कूलों को आमंत्रित कर महापौर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले दस वर्षों में किए गए कार्यों पर उनसे चर्चा की। इस दौरान अपने विचार रखते हुए छात्रों ने तथ्यात्मक ढंग से अपनी बात रखी और साबित किया कि वे भी देश और दुनिया से जुड़े मुद्दों की गहरी समझ रखते है।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जब मैं 18 वर्ष का था तब कहते थे कि मैं कल का नागरिक हूँ। आज जब मैं आप से बात कर रहा हूँ, मेरे शिक्षक भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित हैं। आज जब आप बात कर रहे हैं,आज से 10, 15 साल बाद वो आपको देखेंगे, जब आप किसी ना किसी क्षेत्र में देश को चला रहे होंगे। महापौर ने कहा कि आज बच्चे जो चर्चा करेंगे, उस पर आनेवाले समय में इंप्लिमेंट भी होगा। महापौर ने घोषणा करते हुए कहा कि संस्था संघमित्र की ओर से प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के रूप में 21,11 और 05 हज़ार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका में मौजूद लेखिका ज्योति शर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विपत्तियों से रक्षा कर यह मेरी प्रार्थना नहीं है। मैं न भयभीत हूँ और न ही निराश हूँ। यह सच है कि बच्चे देश का भविष्य हैं लेकिन हम पालकों की ज़िम्मेदारी भी बहुत बड़ी है। छोटी छोटी असफलता से निराश न हो सूरज डूबने से निराश न हो क्योंकि वो सुबह फिर निकलेगा।

वरिष्ठ पत्रकार राजा शर्मा ने कहानी के माध्यम से कहा कि सिर्फ़ वर्दी पहनने से देश की सेवा नहीं होती बल्कि अपने छोटे छोटे कार्य से भी आप देश की सेवा कर सकते है उन्होंने स्वामी विवेकानंद की कहानी के माध्यम से भी छात्रों का उत्साह वर्धन किया।

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत की बात देश के भविष्य के साथ” विषय पर आयोजित कार्यक्रम में 150 से ज़्यादा बच्चों ने अपने विचार रखे,जिसमें मोदी सरकार द्वारा डिजिटल लिट्रिसी को बढ़ावा देने के साथ इंफ़्रास्ट्रक्चर में बढ़ोतरी पर भी उन्होंने अपनी बात कही।

डेली कॉलेज के छात्रों ने नरेंद्र मोदी को विजनरी लीडर की संज्ञा देते हुए इस बात का विश्वास जताया कि आगामी समय में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति होगा । छात्रों का यह भी मानना है कि मोदी सरकार ने यूपीआई क्षेत्र में क्रांति का कर इसका स्तर बढ़ाया है। चांद्र्यान ने देश का मान बढ़ाया वहीं कोविड पेंडीमिक के दौर में दुनिया की मदत कर उन्होंने देश को दुनिया में एक अलग स्थान दिलाया। भारत ने नेशनल हेल्थ पॉलिसी, नेशनल एकुकेशन पॉलिसी को भी बढ़ाया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्रों ने अपनी बात रखते हुए कहा कि वेसे तो मोदी सरकार कि कई उपलब्धियाँ हैं, जिन्हें सिर्फ़ तीन मिनिट में कहना आसान नहीं है मोदी सरकार ने टैक्स सिस्टम बेहतर करने के साथ भ्रष्टाचार को भी कम किया है।

एमरल्ड हाइट्स स्कूल के छात्रों ने अपने विचार रखते हुए कहा कि पीएम मातृ वंदन योजना ने महिलाओं को सशक्त किया है लेकिन बजट में स्वास्थ्य पर जो आज खर्च हो रहा है उसमे बढ़ोतरी करनी होगी। भारत में आज आर्थिक विकास के साथ सामाजिक विकास हुआ है मोदी सरकार के कई कदम है जो भारत को सोने की चिड़िया बनाते हैं। मोदी सिर्फ़ पीएम नहीं बल्कि एक फ़िनोमिना है। मोदी सरकार ने विकास को हर वर्ग तक, हर क्षेत्र तक पहुंचाने का काम किया है।

प्रेस्टीज पब्लिक स्कूल के छात्रों ने छंद प्रस्तुत कर मोदी सरकार के किए गए कार्यों की बात कही।

कार्यक्रम में प्रथम पुरस्कार न्यू दिगंबर पब्लिक स्कूल, द्वितीय पुरस्कार केटेलिस वर्ल्ड स्कूल और तीसरा पुरस्कार प्रेस्टीज स्कूल को दिया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *