विजन और मिशन के साथ ऐसे काम करें जो प्रदेश की जनता की जिंदगी बदल दें – सीएम चौहान

  
Last Updated:  January 3, 2023 " 05:33 pm"

जनता को कोई असुविधा न हो, समय-सीमा में मिले जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ।

मुख्यमंत्री ने नव वर्ष पर मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित किया।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नव वर्ष में निर्धारित रोडमेप के साथ राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने कहा कि हमारा जीवन तभी सार्थक होगा, जब हम अपनी शत- प्रतिशत क्षमता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हर क्षेत्र में हमारी उपलब्धियाँ हैं, इन उपलब्धियों के लिए टीम मध्यप्रदेश को बधाई देता हूँ। हम अपनी उपलब्धियों को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत और प्रचारित करें।
मुख्यमंत्री चौहान अपने निवास पर समत्व भवन के संवाद कक्ष में नव वर्ष पर मंत्रीगण, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष, एचओडी, सभी संभागायुक्त, कलेक्टर्स, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस आयुक्त एवं जिला पुलिस अधीक्षकों को संबोधित कर रहे थे। इस वीडियो कांफ्रेंसिग में इंदौर से संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उपलब्धियों का करें प्रचार।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बिजली के मामले में सरप्लस स्टेट बनने जैसी हमारी अनेक उपलब्धियाँ हैं। साल भर में हमने जो उपलब्धियाँ हासिल की हैं उसे जनता के सामने रखें। लघु फिल्मों, सोशल मीडिया, प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया आदि के माध्यम से हर विभाग की उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार हो। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्म-निर्भर भारत की दिशा में काम कर रहे हैं। इसके लिए हमारा योगदान बेहतर होना चाहिए। हमें हर क्षण का उपयोग करना है। समय को व्यर्थ नहीं जाने देना है।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विजन और मिशन के साथ कार्य करें। ऐसे काम हो जो प्रदेश की जनता की जिंदगी बदल दें। संबंधित विभाग जी- जान से कार्य करें।

बड़े आयोजनों में मप्र की बेहतर ब्रांडिंग हो।

उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और खेलो इंडिया यूथ गेम्स में सबकी महत्वपूर्ण भूमिका हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास करें, जिससे अधिकतम लोग निवेश करें। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए प्रदेश में खेलमय वातावरण बने। जी-20 के माध्यम से प्रदेश की बेहतर ब्रांडिंग हो। जीरो डिफेक्ट-मेक्जिमम इफेक्ट वाले आयोजन होने चाहिए। विभाग के मंत्री और प्रशासनिक अधिकारी इस पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि एक फरवरी से 15 फरवरी तक प्रदेश में विकास यात्रा निकाली जाएगी। गाँव-गाँव जाकर उपलब्धियों का प्रचार होगा।

गणतंत्र दिवस में हो जनता की भागीदारी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गणतंत्र दिवस केवल सरकारी कर्मकांड बन कर नहीं रहे, इसमें जनता शामिल हो। मैं स्वयं जबलपुर में रहूँगा। गणतंत्र दिवस को अद्भुत और उत्सवी माहौल में मनाया जाए। इसके लिए विभिन्न कार्यों की प्राथमिकता तय कर काम करें। संत रविदास की जयंती पर सामाजिक समरसता के साथ कार्यक्रम हों। मुख्यमंत्री चौहान ने सीएम जनसेवा अभियान के अद्भुत आयोजनों के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि जनसेवा अभियान का एक और दौर अप्रैल में चलेगा। हवाई जहाज से मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन यात्रा होगी। कूनो में चीता प्रोजेक्ट बनेगा। बैगा, भारिया, सहरिया जाति के अलावा कोल वर्ग की महापंचायत भी होगी। हर विभाग का रिपोर्ट कार्ड बनेगा, जो टारगेट तय किए थे, उसकी जानकारी ली जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सीएम कॉन्क्लेव के निर्देशों का पालन होना चाहिए।आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश में कितना काम किया इसका भी रिपोर्ट कार्ड बनेगा। आम बजट की तैयारी करें। घोषणाओं और निर्देशों को पूरा करें। हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ समय पर मिले। तृतीय, चतुर्थ और संविदा श्रेणी के वेतन एवम मानदेय का भुगतान समय पर हो। जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, भू-अधिकार, राशन आपके ग्राम, स्व-निधि, युवा उद्यमी, स्वच्छ भारत मिशन, अटल प्रगति पथ, आयुष्मान भारत, अमृत सरोवर, लाड़ली लक्ष्मी, संबल योजना, प्राकृतिक खेती आदि की मॉनिटरिंग ढंग से कर लाभ मिलना सुनिश्चित करें। छात्रावासों की व्यवस्था ठीक रहे। बच्चों को बेहतर सुविधाएँ मिलें। शासकीय योजनाओं और विकास कार्यों का मैदानी निरीक्षण करें।

जनता से लें फीडबैक।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पेसा अधिनियम को जमीन पर उतारने के लिए ठोस प्रयास हों। सहकारिता नीति जारी करें। जनता का फीडबेक लेने का सिस्टम तैयार करें। मंत्री एवं विभाग के अधिकारी जनता का फीडबेक लें। अच्छे कार्यों का प्रचार-प्रसार हो। जनसम्पर्क विभाग से समन्वय कर बेहतर प्रचार-प्रसार कराएँ। गलत खबर का खंडन करें। भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति हो। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन के बीच समन्वय हो। सरकारी योजनाओं और कार्यों का प्रभावी क्रियान्वय हो।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जनता को कोई भी असुविधा न हो। बिना लिए- दिए निश्चित समय-सीमा में लोगों को सुविधाओं का लाभ मिले। प्रदेश में माफिया के खिलाफ बेहतर कार्रवाई हुई है। अन्य गतिविधियाँ भी बेहतर चलें। भेापाल के नीलबड़ में 40 एकड़ जमीन भू-माफिया से छुड़ाई गई है। माफिया से जमीन मुक्त करा कर गरीबों के घर बनाएंगे। अधो-संरचना और विकास के कार्य व्यवस्थित ढंग से समय-सीमा में पूरे हों। मिशन मोड में कार्य कर प्रदेश की जनता को समर्पित करें।

अगस्त तक होंगी 1लाख 14 हजार भर्तियां।

शासकीय विभागों में एक लाख 14 हजार भर्तियाँ 15 अगस्त तक पूरी हों। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जन-भागीदारी कार्यक्रम में एडॉप्ट-एन-आँगनवाड़ी, अंकुर अभियान में बेहतर कार्य हों। नवाचार लगातार करते रहें। डाटा की लगातार एनालिसिस होती रहे। खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता रहे। गेंहूँ खरीदी की तैयारी और सड़कों का संधारण समय पर हो। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए रोडमेप अनुसार कार्रवाई हो। सीएम हेल्प लाइन का दुरूपयोग होने पर कार्रवाई हो। लोक सेवा गारंटी अधिनियम में समय-सीमा में कार्य हो।

जनता का भाग्य और भविष्य बनाने में जुट जाएं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आधार का बायोमेट्रिक सत्यापन हो। केन्द्र सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर हो। जिलेवार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रक्रिया का बेहतर क्रियान्वयन हो। सरकार की प्राथमिकता अनुसार रोडमेप बना कर पूरी क्षमता के साथ जुट जाएँ। उन्होंने कहा कि हम उन महत्वपूर्ण लोगों में से हैं, जो मध्यप्रदेश को बदल कर जनता को सुखी बना सकते हैं। प्रदेश की जनता का भाग्य और भविष्य बनाने के लिए डट कर कार्य करें। आनंद, प्रसन्नता और उत्साह के साथ काम करें।

मुख्यमंत्री चौहान ने सभी को नव वर्ष की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि नया साल प्रदेश की जनता के लिए मंगलमय और यशस्वी हो। प्रदेश की साढ़े 8 करोड़ जनता खुशहाल रहे। मुख्यमंत्री चौहान ने नए साल का रोडमेप सबके सामने रखा और उसका बेहतर क्रियान्यन करने के निर्देश दिए।

कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश गान से हुआ। समापन राष्ट्र-गान से हुआ। इस दौरान जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार की गई मध्यप्रदेश की उपलब्धियों पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *