कोरोना की रोकथाम के लिए सोमवार से टोटल लॉकडाउन..!

  
Last Updated:  March 29, 2020 " 12:01 pm"

इंदौर : कलेक्टर मनीष सिंह का मानना है कि टोटल लॉक डाउन ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने का एकमात्र उपाय है। इसमें किसी भी तरह की छूट नहीं दी जानी चाहिए। यही कारण है कि पदभार संभालने के बाद ही उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करने के साथ व्यवस्था में कई बदलाव का भी ऐलान कर दिया।वे स्वास्थ्य विभाग भी पहुंचे और सीएमएचओ डॉ. जड़िया से कोरोना से निपटने को लेकर अपनाए जा रहे एक्शन प्लान की जानकारी ली।

सोमवार से टोटल लॉक डाउन..

मीडिया से चर्चा करते हुए कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि
कि जिन इलाकों से पॉजिटिव केस मिले हैं वहां सख्ती के साथ लॉक डाउन का पालन करवाएंगे। रानीपुरा, नयापुरा , चंदननगर, हाथीपाला दौलतगंज आदि इलाकों में घर- घर स्वास्थ्य विभाग की मदद से स्क्रीनिंग करवाई जा रही है । वहां दवाइयां भी बटवाई जाएगी । 55 साल से ऊपर के मरीजों को या जिन्हें हार्ट की डिजीज है या शुगर है उन्हें दवाईयों के डोज देना तय कर रहे हैं। इसके बाद पूरे शहर में भी लॉकडाउन का अनुपालन कड़ाई से करवाया जाएगा। कलेक्टर के मुताबिक ज्यादातर लोगों ने राशन का स्टॉक कर लिया है इसलिए सोमवार को और उसके बाद भी लॉकडाउन में कोई छूट नहीं मिलेगी।

आलू- प्याज से चलाएं काम।

कलेक्टर मनीष सिंह ने शहर के लोगों से कुछ दिन सूखे अनाज और आलू- प्याज से काम चलाने की अपील की। हरी सब्जियां कई हाथों से होकर गुजरती है इसलिए उनसे भी संक्रमण फैल सकता है। इंदौर में कोरोना ने दूसरी स्टेज के उच्च बिंदु को छू लिया है। ऐसे में इसकी रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाना जरूरी है।कुछ दिन परेशानी जरूर होगी पर हालात नियंत्रण में आ जाएंगे।

मैरिज गार्डन्स किये अधिग्रहित।

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि कई मैरिज गार्डन्स को अधिग्रहित किया जा रहा है।उनमें क्वारनटाइन किये लोगों को रखा जाएगा।वहां हलवाई रखे जाएंगे और खाने-पीने की व्यवस्था की जाएगी।

कुछ अस्पताल कोरोना के लिए किए जा रहे चिन्हित।

कलेक्टर के मुताबिक कुछ अस्पतालों को विशेष तौर पर कोरोना के इलाज के लिए चिन्हित किया जा रहा है। निजी अस्पताल संचालकों से भी चर्चा की गई है उन्हें निर्देशित किया गया है कि वे लोगों के इलाज में कोताही न करें। सर्दी- खांसी के मरीजों के उपचार के लिए भी कुछ अस्पतालों को चिन्हित किया जा रहा है। अगर कोविड-19 से जुड़े लक्षण मिलते हैं तो मरीज को आइसोलेट कर कोरोना अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

स्वयंसेवी संस्थाओं के खाना बंटवाने पर रोक।

स्वयंसेवी संगठन जो खाना बांटने के नाम पर खुद भी एकत्र हो रहे हैं और लोगों को भी इकट्ठा कर रहे हैं,वह भी बंद किया जा रहा है। कलेक्टर मनीष सिंह के अनुसार जब हमें आवश्यकता होगी तो उन्हें बुला लिया जाएगा।जहां तक गरीब बस्तियों में और मजदूरों को खाना खिलाने की बात हम व्यवस्था अलग से करवा रहे हैं 5 से 10 हजार पैकेट बंटवाने की।

14 -15 दिन संयम रखें।

कलेक्टर के अनुसार कोरोना सेकंड लेयर कें अपर स्टेज में पहुंच चुका है। टोटल लॉक डाउन होगा तो हालात नियंत्रित हो जाएंगे।

Facebook Comments

Related Posts

2 thoughts on “कोरोना की रोकथाम के लिए सोमवार से टोटल लॉकडाउन..!

    1. rajendra Post author

      माफी चाहूंगा आपको समय रहते रिप्लाय नहीं दे पाया। कल सुबह 11 से शाम 5 बजे तक बैंक खुले रहेंगे। जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर दिया है।

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *