विधानसभा वार 09 कक्षों में होगी मतगणना

  
Last Updated:  December 2, 2023 " 11:05 pm"

पहले डॉक मतपत्र फिर ईवीएम के मतों की होगी गिनती।

सभी तैयारियां पूरी-सुरक्षा के किए गए पुख्ता प्रबंध।

इंदौर : इंदौर जिले के सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना रविवार, 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से नेहरू स्टेडियम में प्रारंभ होगी। मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के भी पुख्ता और व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार 09 कक्ष तैयार किए गए हैं।

जिला कोषालय से नेहरू स्टेडियम के स्ट्रॉन्ग रूम ले जाए गए डाक मतपत्र।

मिली जानकारी के मुताबिक 3 दिसम्बर को सुबह 6 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। सर्वप्रथम 8 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती प्रारंभ होगी। शनिवार शाम राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों और उम्मीदवारों के अभिकर्ताओं की उपस्थिति में जिला कोषालय स्थित डाक मतपत्र के स्ट्रांग रूम को खोला गया। इसके पश्चात पूर्ण सुरक्षा के साथ परिवहन कर नेहरू स्टेडियम में बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच इन्हें रखा गया। डॉक मतपत्र के बाद ईवीएम के माध्यम से मतों की गिनती प्रारंभ होगी। परिणाम जल्द प्राप्त हो सके इसके लिए टेबलों की संख्या बढ़ाई गई हैं।

145 टेबलों पर होगी ईवीएम के मतों की गणना।

जिले में 9 विधानसभा क्षेत्रों में ईव्हीएम की मतों की गणना 145 टेबलों पर तथा डाक मतपत्रों की गिनती 37 टेबलों पर की जाएगी। पूर्व में 126 टेबलों पर ईव्हीएम के माध्यम से मतों की गणना की जाना थी। कुल 19 टेबलों की संख्या बढ़ाई गई है। इसी तरह डाक मतपत्रों की गिनती के लिए भी 28 टेबलें बढ़ाई गई है। पूर्व में 9 टेबलों पर डाक मतपत्रों की गिनती की जाना थी।

एक साथ होगी विधानसभा सीटों की मतगणना।

ईव्हीएम से विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 16, इंदौर-1 में 16, इंदौर-2 में 21, इंदौर-3 में 14, इंदौर-4 में 14, इंदौर-5 में 20, डॉ. अम्बेडकर नगर महू में 14, राऊ में 14 तथा विधानसभा क्षेत्र सांवेर में 16 टेबलों पर एक साथ मतों की गणना की जाएगी। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 3 टेबलों पर डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। इसी प्रकार डाक मतपत्रों की गिनती के लिए इंदौर-1, इंदौर-2, इंदौर-3, इंदौर-4, डॉ.अम्बेडकर नगर महू तथा सांवेर विधानसभा क्षेत्र में चार-चार टेबलें लगायी गई हैं। इंदौर-5 तथा राऊ विधानसभा क्षेत्र के लिए डाक मतपत्रों की गिनती पांच-पांच टेबलों पर होगी।

इतने राउंड में पूरी होगी मतगणना।

विधानसभा क्षेत्र देपालपुर में 18, इंदौर-1 में 20, इंदौर-2 में 15, इंदौर-3 में 14, इंदौर-4 में 16, इंदौर-5 में 19, डॉ. अम्बेडकर नगर महू में 19, राऊ में 23 तथा विधानसभा क्षेत्र सांवेर में 20 चक्रो में मतों की गिनती पूरी होगी।

केवल पासधारक ही प्रवेश कर सकेंगे मतगणना केन्द्र में।

मतगणना केन्द्र पर केवल पासधारक ही प्रवेश कर सकेंगे। किसी भी अनाधिकृत और अवांछित व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना केन्द्र में मोबाइल और केलकुलेटर ले जाना प्रतिबंधित रहेगा, सिर्फ मतगणना कराने में तैनात मतगणनाकर्मी ही केलकुलेटर का उपयोग कर सकेंगे। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि मतगणना केन्द्र में सभी व्यवस्थाएँ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थित एवं चाक-चौबंद की गई हैं। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *