शव की दुर्दशा के मामले में एमवाय अधीक्षक को नोटिस, वार्ड बॉय और एसआई निलम्बित

  
Last Updated:  September 20, 2020 " 04:43 pm"

इंदौर : मेडिकल कॉलेज के अस्पताल की मरचुरी में लाश की दुर्दशा के मामले में संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा ने कड़ा रुख़ अख़्तियार किया है। संभागायुक्त के निर्देश पर अपर आयुक्त आईएएस रजनी सिंह ने अपनी जाँच रिपोर्ट कमिश्नर को सौंप दी।
जाँच रिपोर्ट के आधार पर संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने दोषियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साथ ही भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए एक एसओपी भी निर्धारित की जा रही है।
सौंपी गई जाँच रिपोर्ट के अनुसार एमवायएच की मरचुरी में अज्ञात शवों का समय से डिस्पोज़ल नहीं किया जा रहा है। पाए गए शव (कंकाल) का समयसीमा में डिस्पोज़ल नहीं किये जाने के संबंध में संबंधित थाने संयोगिता गंज के अन्वेषण अधिकारी मनीष सिंह गुर्जर, आरक्षक दीपक धाकड़ की स्पष्ट लापरवाही परिलक्षित हुई है। पोस्टमार्टम के पश्चात उक्त शव को मरचुरी में प्राप्त करने वाले वार्ड ब्वाय के द्वारा भी शव के डिस्पोज़ल के संबंध में कोई प्रयास नहीं किया गया। शव की डिस्पोज़ल प्रविष्टि में एंट्री करने के बारे में भी लापरवाही पाई गई है। इसके अतिरिक्त कार्य विभाजन आदेश के अनुसार एमएलसी का प्रभार डॉ. दीपक फड़से के पास में था। उनका कर्तव्य था की डेड बॉडी रजिस्टर एवं एमएलसी का नियमित निरीक्षण सुनिश्चित करें, परंतु उनके द्वारा विधिवत एवं नियमित निरीक्षण नहीं किए जाने के कारण डेड बॉडी रजिस्टर में अधूरी प्रविष्टि एवं शव के डिस्पोज़ल न होने की स्थिति उत्पन्न हुई। इस बारे में डॉ. दीपक फड़से द्वारा कर्तव्य की उपेक्षा तथा असावधानी पाई गई है।
संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने सभी दोषी अधिकारियों-कर्मचारियों के ख़िलाफ़ जवाबदेही सुनिश्चित करने और अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

चार वार्ड बॉय निलंबित, एमवायएच अधीक्षक को नोटिस।

जाँच रिपोर्ट के आधार पर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पी.एस. ठाकुर को संभागायुक्त द्वारा शोकॉज नोटिस दिया गया है। वहीं अस्पताल में लापरवाही बरतने वाले चार वॉर्ड बॉय को निलंबित किया गया है। डॉ. दीपक फड़से की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए संभागायुक्त ने नोटिस जारी किया है। पुलिस महकमें में लापरवाही करने वाले एक सब इंस्पेक्टर और आरक्षक के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई के लिए डीआईजी को लिखा गया। जाँच रिपोर्ट के आधार पर डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने सब इंस्पेक्टर मनीष सिंह गुर्जर को निलंबित कर दिया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *