शहर हित से जुड़े मुद्दों पर अभ्यास मंडल की उपयोगी पहल

  
Last Updated:  December 8, 2018 " 04:10 pm"

इंदौर: सामाजिक संस्था अभ्यास मंडल ने शहर के हितों से जुड़े मुद्दों पर एक परिचर्चा का आयोजन इंदौर प्रेस क्लब के सभागार में किया। इस परिचर्चा में बुध्दिजीवियों के साथ ही विधानसभा चुनाव में खड़े प्रत्याशियों और जनप्रतिनिधियों को अपनी बात रखने के लिए बुलाया गया था। ज्यादातर प्रत्याशियों ने अपने प्रतिनिधियों को भेज दिया। हालांकि क्षेत्र क्र. 5 के दोनों प्रमुख प्रत्याशी महेंद्र हार्डिया और सत्यनारायण पटेल, क्षेत्र क्र. 2 के कांग्रेस प्रत्याशी मोहन सेंगर और क्षेत्र क्र. 4 के प्रत्याशी सुरजीत सिंह चड्ढा परिचर्चा में मौजूद रहे।
इस दौरान गौतम कोठारी, ओपी जोशी, अनिल त्रिवेदी, नूर मोहम्मद क़ुरैशी, श्याम शुक्ला, आलोक दुबे, विनय बाकलीवाल और अन्य लोगों ने शहर के विकास के साथ विद्यमान समस्याएं और भविष्य किचुनौतियों पर प्रकाश डाला। मौजूद प्रत्याशियों और जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखते हुए भरोसा दिलाया कि वे शहर हिट से जुड़े हर मुद्दे को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर आनेवाली नई सरकार के समक्ष असरदार ढंग से उठाएंगे।
परिचर्चा में प्रमुख रूप से निम्नलिखित मुद्दे रखे गए-
1. सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की शहर में बहुत कमीं है। डीएवीवी और ईएसआईसी के फाइलों में दबे पड़े मेडिकल कॉलेज के प्रस्तावों को अमली जामा पहनाया जाए।
2. शहर के बिगड़े ट्रैफिक की ओर ध्यान दिलाते हुए सुझाव दिया गया कि नए पार्किग स्थल बनाए जाएं, जवाहर मार्ग पर एलिवेटेड ब्रिज की योजना अमल में लाई जाए, जाम से मुक्ति पाने के लिए जहाँ जरूरी हो फ्लाईओवर्स बनाए जाएं
3. पर्यावरण को लेकर कहा गया कि वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण शहर में लगातार बढ़ रहा है इसे नियंत्रित करने के लिए हरियाली विकसित करने, जल स्रोतों में गंदगी मिलने से रोकने, सप्ताह में एक दिन वाहन न चलाने जैसे सुझाव दिए गए।
4 शहर के विस्तार को देखते हुए नए जलस्रोत विकसित करने पर जोर दिया गया।
5.खान नदी को गंदगी से मुक्त करने के लिए उसमें आकर मिलनेवाले सीवरेज और अन्य अपशिष्ट पदार्थों की रोकथाम पर बल दिया गया।
6. शिक्षा के धंधा बन जाने पर चिंता जताते हुए गरीब वर्ग को शिक्षा सहज सुलभ हो इसका इंताज़म करने का सुझाव दिया गया।
7. शहर में बाहर से पढ़ने आनेवाले छात्रों के लिए रहने, खाने का उचित प्रबंध किए जाने की बात कही गई।
8. शहर के नियोजित विकास के लिए जनभागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही गई।
9. शहर का मास्टर प्लान बेहतर ढंग से बने और उसमें शहर से जुड़ा हर मुद्दा शामिल हो।
10. मेट्रो प्रोजेक्ट और इंदौर- भोपाल कॉरिडोर को भविष्य के इंदौर के लिए अहम बताते हुए उन्हें धरातल पर उतारने की जरूरत रेखांकित की गई।
11.तमाम जनप्रतिनिधि और प्रबुद्ध नागरिक समय- समय पर एक जाजम पर आकर विचार मंथन करें और शहर से जुड़े मामलों को सरकार के सामने जोरदार तरीके से रखे।
परिचर्चा में शहर के विशिष्ट जन, मीडिया कर्मी और विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ मौजूद रहे। परिचर्चा को एकसूत्र में पिरोकर उसे अंजाम तक पहुंचाने की जिम्मेदारी माला ठाकुर ने निभाई। आभार अभ्यास मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *