शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि के साथ शुरू हुआ ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान’, छोड़े गए शांति के प्रतीक तिरंगे गुब्बारे

  
Last Updated:  January 16, 2022 " 10:56 pm"

इंदौर : संस्था सेवा सुरभि, जिला प्रशासन, इंदौर पुलिस एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में रविवार सुबह ‘झंडा ऊंचा रहे हमारा’ अभियान की रंगारंग शुरुआत सांसद शंकर लालवानी, कलेक्टर मनीषसिंह, पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा, पद्मश्री जनक पलटा, शहरकाजी डॉ. इशरत अली, समाजसेवी भरत मोदी एवं सभी धर्मों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुई। इस दौरान बोहरा समाज के बैंड ने देशभक्ति गीतों की धुनें पेश कर माहौल को देशप्रेम से सराबोर कर दिया। रीगल चौराहे पर स्थापित इंडिया गेट एवं अमर जवान ज्योति की प्रतिकृति पर पुष्पांजलि समर्पण के बाद जब शांति के प्रतीक तिरंगे गुब्बारे छोड़े गए तो समूचा माहौल भारत माता के जयघोष से गूंज उठा।

कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत पुलिस आयुक्त कार्यालय परिसर में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। प्रारंभ में संस्था सेवा सुरभि की ओर से संयोजक ओमप्रकाश नरेडा, अरविंद जायसवाल, अरविंद बागड़ी, कमल कलवानी, नेमीचंद जैन, अनिल गोयल, कुमार सिद्धार्थ, गोविंद मंगल, अजीतसिंह नारंग आदि ने अतिथियों को तिरंगे दुपट्टे पहनाकर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार कृष्णकुमार अष्ठाना, अभ्यास मंडल के संस्थापक मुकुंद कुलकर्णी, एसो.ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष प्रमोद डफरिया, प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय वि.वि. की बहनें, सिख समाज के पदाधिकारी, सामजसेवी रजनी भंडारी, पूर्व आवास सचिव रामेश्वर गुप्ता, पर्यावरणविद डॉ. ओ.पी. जोशी, पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नेमा, पूर्व महापौर डॉ. उमाशशि शर्मा, वरिष्ठ अभिभाषक अनिल त्रिवेदी, ललित पोरवाल, बालकृष्ण अरोरा, खंडेलवाल समाज के प्रो. राजीव झालानी, हिंदी साहित्या समिति के हरेराम वाजपेयी सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

शांति और सद्भाव में इंदौर बनें नम्बर वन।

पुलिस आयुक्त कार्यालय पर आयोजित समारोह में सांसद लालवानी ने कहा कि झंडा ऊंचा रहे हमारा अभियान सभी समाजों का गुलदस्ता है। मैं पिछले बीस वर्षों से इस अभियान से जुड़ा हूं जब मैं नगर निगम की जनकार्य समिति का अध्यक्ष था। पद्मश्री जनक पलटा ने कहा कि नफरत का जवाब प्यार से देने के लिए यह अभियान एक प्रेरक प्रसंग है। अभिभाषक अनिल त्रिवेदी ने कहा कि स्वच्छता के बाद अब शालीनता में भी शहर को नंबर वन बनने की जरुरत है। हमारा नागरिक बोध ऐसा हो कि कहीं टकराहट न हो। सफाई की तरह हमें शांति-सदभाव में भी नंबर वन बनना है। पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने कहा कि हमारा तिरंगा त्याग और बलिदान की कथा ही बयां नहीं करता, बल्कि हमारे भविष्य के सपने भी बुनता है। इस तिरंगे पर हम सबको गर्व होना चाहिए। आने वाली चुनौतियों का सामना हम सबको मिल-जुलकर करना होगा। कलेक्टर मनीषसिंह ने कहा कि वर्ष 2001 से यह अभियान लगातार चल रहा है, तब शहर की फिजाओं में अशांति का माहौल था। लोगों में आपस में प्रेम और सदभाव घट रहा था, उस दौर में संस्था सेवा सुरभि ने इस अभियान को प्रारंभ किया जो देशप्रेम की भावना को मजबूत बनाता है। ऐसे अभियान निरंतर चलते रहना चाहिए। संचालन अतुल शेठ ने किया।एनसीसी के कैडेट्स भी इस अवसर पर उपस्थित थे। अतिथियों ने बोहरा बैंड दल के जनसंपर्क अधिकारी मुल्ला खुजेमा बटवाला और एनसीसी कैडेट्स 9 एमपी बटालियन से जुड़ी डॉ. रजनी भंडारी एवं उनकी टीम का सम्मान भी किया। सिमरजीत कौर ने ‘सारे जहां से हिन्दोस्तां हमारा’ की प्रभावी प्रस्तुति दी।
संयोजक ओमप्रकाश नरेडा ने बताया कि इंडिया गेट पर प्रतिदिन सुबह 8.30 से 10.30 बजे के बीच शहर की धार्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्थाओँ के प्रतिनिधि आकर कोविड नियमों का पालन करते हुए, यातायात को बाधित किए बिना शहीदों को पुष्पांजलि समर्पित करेंगे। यह क्रम 30 जनवरी तक चलेगा। इसके पूर्व प्रेस क्लब सभागृह में परिसंवाद एवं गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अनाम शहीदों के नाम मोमबत्ती लगाने और प्रदेश के एक शहीद के परिजनों के सम्मान का कार्यक्रम भी होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *