शिविर के जरिए स्कूल के बच्चों को दी गई मानसिक स्वास्थ्य और सुरक्षा से जुड़ी जानकारी

  
Last Updated:  July 30, 2022 " 12:21 am"

योगेश जाणी (सतवास) : बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के संदर्भ में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ‘जन साहस’ संस्था देवास के तत्वावधान और पुलिस प्रशासन के सहयोग से चैंपियन इंटरनेशनल स्कूल में शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए एडिशनल एसपी, ग्रामीण सूर्यकांत शर्मा ने गीतों के माध्यम से एकता की शक्ति तथा महत्व के बारे में उन्हें जानकारी दी। उन्होंने साथी हाथ बढ़ाना… किसी की मुस्कुराहटों पर हों जानिसार… इतनी शक्ति हमें देना दाता… जिंदगी की यही रीत है… जैसे प्रेरक गीत गाकर बच्चों को परेशानियों से न डरने और एकजुट रहने का संदेश दिया। उन्होंने शिविर के आयोजन के लिए स्कूल के डायरेक्टर गौरव पाटीदार और प्राचार्य धीरज चतुर्वेदी की सराहना की।

बाल सुरक्षा से जुड़े कानूनों की जानकारी दी।

कांटाफोड़ के थाना प्रभारी महेंद्र सिंह गौड़ ने बच्चों के बीच बाल सुरक्षा तथा इससे जुड़े कानून के बारे में महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी साझा की। उन्होंने छात्राओं से कहा कि अगर आपके साथ कुछ गलत या आपत्तिजनक व्यवहार होता है, तो आप इसकी जानकारी तत्काल अपने माता-पिता तथा शिक्षकों को दें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मदद करने के लिए पुलिस हमेशा तत्पर हैं।

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर जनसाहस के सागरमल मालवीय ने महिला हेल्पलाइन 180030002852 के बारे में बताया, वहीं प्रांजलि, रितिका और अनुष्का ने छात्राओं को अहम तथा महत्वपूर्ण बातें बताईं। उन्होंने रोचक गतिविधियों के माध्यम से छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य और चाइल्ड लाइन 1098 की प्रासंगिकता से अवगत कराया। संस्था द्वारा बच्चों के बीच पंपलेट, बैज और बिस्किट भी वितरित किए गए। जन साहस के ही मुकेश मालवीय और मोनिका पटेल ने पॉक्सो एक्ट और चाइल्ड लाइन के बारे में विस्तार से छात्राओं को बताया। उन्होंने छात्राओं को कहा कि अगर आपके साथ कोई अनुचित या आपत्तिजनक बर्ताव होता है, तो आप चाइल्डलाइन की मदद ले सकते हैं।

शिविर को विद्यालय के डायरेक्टर गौरव पाटीदार ने भी संबोधित किया। उन्होंने जन साहस संस्था और पुलिस प्रशासन द्वारा साझा की गईं जानकारियों को उपयोगी बताते हुए बच्चों को सतर्क तथा जागरूक रहने की अपील की। इस क्रम में शिक्षिका अंजलि मेडम ने विद्यालय में गठित SHE कमेटी के कार्यों तथा उद्देश्यों के बारे में संक्षिप्त व सारगर्भित जानकारी दी।

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत में शिक्षक योगेश कुमार ने शिविर की अवधारणा तथा उद्देश्य के बारे में बताया। शिविर के आयोजकों नेअतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ भेंट कर किया। आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *