संभागायुक्त ने की निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

  
Last Updated:  March 22, 2024 " 01:00 am"

लोकसभा निर्वाचन-2024

निर्वाचन की सभी तैयारियां और व्यवस्थाएं निर्वाचन आयोग के नियम और निर्देशों के अनुसार निर्धारित समय पर की जाय।

इंदौर : संभागायुक्त दीपक सिंह ने लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आहूत की। बैठक में उन्होंने सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण ढंग से लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए की जा रही तैयारी और अब तक की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस बैठक में पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह, एडिशनल पुलिस कमिश्नर अमित सिंह सहित निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी मौजूद थे।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने बैठक में निर्देश दिए की सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का गहन एवं सूक्ष्मता के साथ अध्ययन करें। आयोग के नियम और निर्देशों के अनुरूप ही चुनाव संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को समयबद्ध कार्यक्रम तय कर प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाए। सभी एआरओ व उनके अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाए। संभागायुक्त दीपक सिंह ने कहा कि मतदाता सूची को अद्ययतन करने का कार्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप सुनिश्चित किया जाए। जिले के सभी विशिष्टजनों के नाम मतदाता सूची में हो, यह तय किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे अधिकारी कर्मचारी जो स्थानांतरित होकर आए हैं, उनके नाम भी मतदाता सूची में जुड़ जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए पेयजल, छाया,प्रकाश, पंखे आदि की समुचित व्यवस्था रहे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप भी हो। संभागायुक्त दीपक सिंह ने सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी भी ली। उन्होंने पुलिस द्वारा की जा रही प्रतिबंधात्मक कार्रवाई का भी जायजा लिया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने निर्वाचन तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि जिले में निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जिले में पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रॉनिक्स वोटिंग मशीन हैं। पर्याप्त मानव संसाधन है। वाहनों की उपलब्धता भी पर्याप्त है। कम्यूनिकेशन प्लान बना लिया गया है। शिकायत निवारण के लिए प्रकोष्ठ का गठन कर दिया
गया है। इस प्रकोष्ठ में कार्य करना भी प्रारंभ कर दिया है। अनुमतियां देने के लिए एकल खिड़की की स्थापना भी कलेक्टर कार्यालय में की गई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *