संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर करेंगी तीन दिवसीय ‘राग अमीर’ का शुभारंभ

  
Last Updated:  January 20, 2022 " 10:37 pm"

इंदौर : पर्यटन, संस्कृति और अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर इंदौर घराने के मूर्धन्य गायक उस्ताद अमीर खाँ की स्मृति में 21 जनवरी 2022 की शाम 7 बजे रवींद्र नाट्यगृह, इंदौर में संगीत समारोह “राग अमीर”- 2022 का शुभारम्भ करेंगी। उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी द्वारा प्रति वर्ष इंदौर में इसका आयोजन किया जाता है। तीन दिवसीय संगीत समारोह ‘राग अमीर’ का आयोजन 21 से 23 जनवरी 2002 तक किया जा रहा है। उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के निदेशक जयंत भिसे ने यह जानकारी दी।

यह कलाकार देंगे प्रस्तुति।

निदेशक जयंत भिसे ने बताया कि समारोह के पहले दिन 21 जनवरी को ग्वालियर घराने की प्रतिष्ठित शास्त्रीय गायिका शोभा चौधरी का गायन होगा। कार्यक्रम की दूसरी सभा में मुंबई के राकेश चौरसिया एवं चेन्नई के यू. राजेश बाँसुरी और मैंडोलिन की मधुर जुगलबंदी पेश करेंगे। दूसरे दिन 22 जनवरी को सावनी शेंडे पुणे और हरीश तिवारी दिल्ली का गायन होगा। तीसरे और अंतिम दिन पहले देवकी पंडित मुम्बई का गायन होगा। उसके बाद शिराज खां और असद खां मुम्बई सितार पर जुगलबन्दी पेश करेंगे। इसके अलावा 22 और 23 जनवरी को प्रीतमलाल दुआ सभागृह में संगीत व्याख्यानमाला और कला विमर्श के कार्यक्रम भी होंगे।

ललित कला प्रदर्शनी भी लगेगी।

भिसे ने बताया कि समारोह में नवाचार को दृष्टिगत रखते हुए रंग अमीर-राष्ट्रीय ललित कला प्रदर्शनी का आयोजन स्थानीय प्रीतमलाल दुआ कला वीथिका में किया जा रहा है। इसके अंतर्गत देशभर से आमंत्रित चित्रकारों की कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शनी के लिए देश के करीब करीब सभी राज्यों से कलाकारों ने अपनी प्रविष्टियाँ भेजी हैं। मध्यप्रदेश के साथ ही दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरप्रदेश, असम, बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान इत्यादि प्रदेशों से आई करीब 110 कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें चित्रकला, शिल्प, ड्रॉइंग, ग्राफिक्स, मिक्समिडियम आदि माध्यम की कृतियाँ शामिल हैं। इस राष्ट्रीय प्रदर्शनी में समकालीन कला के साथ परम्परागत कला, लोक कला, आदिवासी कला की भी कलाकृतियाँ समाहित है। चित्र प्रदर्शनी 21 जनवरी से 25 जनवरी 2022 तक दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक दर्शकों के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *