सतत प्रोटीन स्त्रोत के बतौर सोया की भूमिका पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

  
Last Updated:  December 23, 2021 " 06:52 pm"

इंदौर : सोया फूड प्रमोशन एंड वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक सतत प्रोटीन स्रोत के रूप में सोया की भूमिका विषय पर 5 वे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत हुई , जिसमें सोया उद्योग, सरकार और शिक्षा जगत के विभिन्न भागीदार शामिल थे । यूएस सोयाबीन निर्यात परिषद (यूएसएसईसी), आईएफएफ और भारतीय सोया खाद्य उद्योग इस सम्मेलन के प्रमुख पार्टनर हैं।

प्रोटीन का बड़ा स्रोत है सोयाबीन।

इस अवसर पर यूएसएसईसी के सीईओ जिम सटर ने कहा कि – सोया मानव जाति के लिए उपलब्ध सबसे स्थायी प्रोटीन स्रोतों में से एक है और खाद्य और पोषण सुरक्षा प्रदान करने में एक बड़ी भूमिका निभाएगा । आबादी के विभिन्न वर्गों के लिए सोया के रूप एक स्वस्थ भोजन विकल्प है, साथ ही सोया खाद्य उत्पादों के लिए एक बड़ा अवसर मौजूद है । संयुक्त राष्ट्र के कुछ सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अमेरिकी सोयाबीन किसान सोया उत्पादन के स्थायी तरीके पर काम कर रहे हैं। श्री सटर ने उल्लेख किया कि भारत यूएस सोया के लिए सबसे महत्वपूर्ण भागीदारों में से एक है और भारतीय सोया खाद्य उद्योग का समर्थन करने का इच्छुक है।
कृषि नीति और व्यापार विशेषज्ञ विजय सरदाना ने पोषण संबंधी चुनौतियों का समाधान करने और सोया खाद्य व्यवसाय के माध्यम से रोजगार पैदा करने के बारे में बात की। विजय ने जीएसटी और नियामक मामलों पर सवाल का जवाब दिया।

कुपोषण व महामारी से निपटने में कारगर है सोया फ़ूड।

सोया प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SOPA) के अध्यक्ष डॉ. डेविश जैन ने कहा- सोया फूड सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक है। कुपोषण से निपटने के साथ-साथ मौजूदा महामारी की स्थिति से लड़ने में इसकी बड़ी भूमिका है। डॉ. जैन ने आग्रह किया कि सरकार को उचित नीति बनाकर सोया को स्कूली भोजन और समाज कल्याण कार्यक्रमों में शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

भारत, अमेरिका और सिंगापुर के प्रतिष्ठित वक्ताओं ने सोया के साथ यूएस सोया, सोया खाद्य पदार्थों में नए और उभरते विकास, सोया खाद्य प्रसंस्करण में प्रगति, सोया के पोषण और स्वास्थ्य लाभ और स्टार्ट-अप अवसरों पर चर्चा की है। सोया खाद्य पदार्थों के विभिन्न विषयों पर कुल 28 वक्ताओं ने बात की। इस हाइब्रिड प्रोग्राम में 13 वर्चुअल स्पीकर हैं और बाकी कॉन्फ़्रेंस में मौजूद हैं।
सम्मेलन के अंत में पैनल चर्चा हुई जिसमें सोया खाद्य उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया गया और इन चुनौतियों से निपटने के लिए सुझाव दिए गए।

वैश्विक और भारतीय सोया खाद्य रुझान, सोया खाद्य पदार्थ।

महामारी के बाद के परिदृश्य में सोया के महत्व में वृद्धि, सोया-आधारित डेयरी विकल्प और एक्सट्रूज़न तकनीक में विकास पर प्रतिभागियों को शिक्षित करने के लिए चर्चा की गई। वैश्विक उद्योग उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए सोया खाद्य पदार्थों को कैसे अपना रहा है।

“सोया के पोषण और स्वास्थ्य लाभ” पर सत्र में पोषण, स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा में सोया के लाभों पर उभरते ज्ञान की चर्चा की गई। महामारी के बाद मोटापे के प्रबंधन में लाभ; सोया लेसिथिन की कार्यक्षमता और स्वास्थ्य लाभ और सोया खपत पर मिथक और तथ्य। इससे उद्योग को सोया के इन वैज्ञानिक रूप से सिद्ध लाभों को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

युवा उद्यमियों को सोया खाद्य व्यवसाय में प्रवेश करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार सोया के साथ स्टार्ट-अप अवसरों का आयोजन किया गया था। इस सत्र में चर्चा किए गए कुछ विषय हैं: स्टार्ट-अप वर्ल्ड का परिचय, सोया फूड्स में स्टार्ट-अप अनुभव, सोया दूध और टोफू उद्योग के मुद्दे, मांस, अंडा, डेयरी (‘स्मार्ट प्रोटीन’) सोया से विकल्प, ई -कॉमर्स के अवसर (SoyStore.in)।
इस कार्यक्रम में 200 से अधिक लोगों ने भौतिक और आभासी रूप से भाग लिया। सम्मेलन में भाग लेने वालों में सोया खाद्य उद्योग के प्रतिनिधि, व्यापार संघ, पोषण पेशेवर, वैज्ञानिक और देश भर की बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पेशेवर के प्रतिनिधि शामिल हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *