सफाई व्यवस्था में लापरवाही पाए जाने पर नाराज हुए महापौर, अधिकारियों को लगाई फटकार

  
Last Updated:  May 10, 2023 " 07:47 pm"

महापौर ने शहर की सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण।

रहवासियो से सफाई व्यवस्था के साथ ही कर्मचारियो के व्यवहार की भी ली जानकारी।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 को ध्यान में रखते हुए, शहर के विभिन्न क्षेत्रो में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को जोन क्रमांक 14 व 15 के वार्ड क्रमांक 82, 83 एवं 84 में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य प्रभारी अश्विनी शुक्ल, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन,महापौर प्रतिनिधि भरत पारख, पार्षद कमलेश कालरा, कमल लडढा,हरप्रीत कौर लुथरा, स्वास्थ्य अधिकारी सुमित अस्थाना, डॉ. उत्तम यादव, क्षेत्रीय सीएसआई, दरोगा व अन्य उपस्थित थे।

महापौर भार्गव ने फुटी कोठी चौराहे से सफाई का निरीक्षण प्रारंभ किया, निरीक्षण के दौरान फुटी कोठी चौराहे के डिवाइडर व ग्रीन बेल्ट पर कचरा पडा होने पर उन्होंने जोन क्रमांक 15 के सीएसआई विकास मिश्रा व दरोगा को फटकार लगाते हुए, तत्काल सफाई कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके बाद महापौर भार्गव ने वार्ड क्रमांक 82, 83, 84 के सुदामा नगर, सुदामा नगर सेक्टर ए, बी, सी व अन्य क्षेत्रो के साथ ही गोपुर चौराहा, सर्विस रोड, चाणक्यपुरी चौराहा, जीवन नगर, द्वारकापुरी, गुमास्ता नगर, स्कीम नंबर 71, नाकोडा चौराहा, रंणजीत हनुमान रोड व अन्य क्षेत्रो में सफाई कार्यो का निरीक्षण किया।

महापौर भार्गव ने जोन क्रमांक 14 व 15 मे सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान क्षेत्र में ग्रीन बेल्ट, सर्विस रोड, मुख्य मार्ग सहित अन्य खुले प्लॉट पर कचरा व गंदगी पाए जाने पर क्षेत्रीय स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई व दरोगा पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, कहा कि इंदौर की सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी, निगम के काम को निगम के तरीके से ही करे। जो काम सौंपा गया है, उसे पुरा करे, अन्यथा कडी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

इसके साथ ही महापौर भार्गव द्वारा गुमास्ता नगर स्कीम नंबर 71 क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के साथ ही डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन कार्यो का भी अवलोकन किया गया। स्कीम नंबर 71 में चौराहे किनारे विद्युत पोल के पीछे कचरा पडा मिलने पर क्षेत्रीय सीएसआई विकास मिश्रा व एनजीओ इंचार्ज से कहा कि आपको यह कचरा नही दिखता, यह क्षेत्र का मुख्य मार्ग है, वार्ड में कभी निरीक्षण भी करते है, ऐसे कई क्षेत्र है जहां पर कचरा पडा रहता है, निगम कर्मचारी व एनजीओ की टीम को दिखाई नही पडता है। इस क्षेत्र में ग्रीन वेस्ट पडा होने पर महापौर द्वारा संबंधित को इसका समाधान समय पर करने के निर्देश दिए गए ताकि नागरिको को परेशानी न हों।

महापौर भार्गव ने सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय रहवासियो से भी चर्चा की। आपके क्षेत्र में समय पर डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन आता है या नहीं, उनका व्यवहार कैसा है, इस पर रहवासियो ने बताया कि वाहन तो समय पर आते है किंतु कचरा संग्रहण वाहनो की उंचाई अधिक होने से कचरा डालने में समस्या आती है, इस पर महापौर द्वारा संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को कचरा संग्रहण वाहन के हेल्पर को वाहनो में कचरा डालने में सहयोग करने के निर्देश दिए गए। साथ ही कचरा संग्रहण वाहन के साथ संलग्न एनजीओ प्रतिनिधि को भी कहा कि आप भी यह देखे की किसी रहवासी को कचरा डालने में कोई परेशानी ना आए।

स्कीम नंबर 71 में खुले प्लॉट पर कचरा पाये जाने पर महापौर ने संबंधित अधिकारियो को प्लॉट के मालिक के विरूद्ध चालानी कार्रवाई करने व कचरा उठवाने के भी निर्देश दिए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *