सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों से बेहतर बनाएंगे – सीएम शिवराज

  
Last Updated:  November 22, 2022 " 09:35 pm"

मुख्यमंत्री चौहान ने शासकीय विद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए कंप्यूटर, प्रिंटर, एलसीडी प्रोजेक्टर आदि सामग्री की वितरित।

इंदौर : शासकीय स्कूलों को बेहतर बनाने के निरंतर प्रयास हो रहे हैं। जहां एक और सीएम राइज स्कूलों की स्थापना की जा रही है, वहीं दूसरी और शासकीय विद्यालयों को स्मार्ट बनाने के प्रयास भी हो रहे हैं। इस दिशा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को इंदौर के 13 उच्चत्तर माध्यमिक और 9 माध्यमिक विद्यालयों को कंप्यूटर, प्रिंटर, एलसीडी प्रोजेक्टर आदि वितरित किए। ये सामग्री विधायक आकाश विजयवर्गीय द्वारा विधायक निधि से उपलब्ध कराई गई है। विधायक निधि से स्कूलों में फर्नीचर भी दिए गए हैं। इससे शासकीय विद्यालयों के 28 हजार से अधिक विद्यार्थियों को तकनीकि शिक्षा का लाभ मिल सकेगा।

आंगनवाडियों को दिए टेंपोलिन जंपर।

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा विधायक आकाश विजयवर्गीय की पहल पर जन सहयोग से विधानसभा क्षेत्र क्रमांक इंदौर-तीन की 60 आंगनवाड़ियों में बच्चों को खेलने के लिए टेम्पोलिन जम्पर भी वितरित किए गए।

प्रायवेट स्कूलों से बेहतर बनाएंगे सरकारी स्कूल।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शासकीय विद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए विधायक निधि का अभिनव उपयोग किया गया है। इससे शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार आएगा और बच्चों को तकनीकि शिक्षा की पढ़ाई में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर बनाया जाएगा। इसके लिए सीएम राइज स्कूल योजना प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए दी गई सामग्री का बेहतर उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों में योग्यता और प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, आगे बढ़ने के लिए सिर्फ उन्हें सुविधाएं एवं अवसर उपलब्ध कराने की जरूरत है। राज्य शासन द्वारा सभी बच्चों को समान रूप से सुविधाएं एवं अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पढ़ो-लिखो, खेलो और आगे बढ़ो।

सरकारी स्कूलों को तकनीकि शिक्षा के लिए उपलब्ध कराई सामग्री।

कार्यक्रम के प्रारंभ में विधायक आकाश विजयवर्गीय ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि विधायक निधि के माध्यम से शासकीय स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर बनाया जा रहा है। विधानसभा इंदौर-तीन के 56 स्कूलों को स्मार्ट बनाने तथा तकनीकि शिक्षा के लिए जरूरी सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। आंगनवाड़ियों को टेम्पोलिन जम्पर भी दिए गए हैं।

कार्यक्रम में संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी गौड़ व महेन्द्र हार्डिया, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, सावन सोनकर, गौरव रणदिवे, मनोज पटेल, सुदर्शन गुप्ता, राजेश सोनकर सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण, अधिकारी और शिक्षक मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *