सागर में संतश्री रविदास महाराज के भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

  
Last Updated:  August 11, 2023 " 11:09 pm"

प्रदेश के 5 स्थानों से प्रारंभ हुई समरसता यात्राएं 12 अगस्त को पहुंचेंगी सागर।

इंदौर : शनिवार, 12 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सागर पहुंचेंगे। इस दौरान वे संतश्री रविदास के भव्य मंदिर और संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे। युवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. निशांत खरे ने बीजेपी कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता के जरिए यह जानकारी दी।

सीएम शिवराज ने की थी संत रविदास के मंदिर निर्माण की घोषणा।

डॉ.निशांत खरे ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा 8 फरवरी 2023 को सागर में आयोजित संत रविदास महाकुंभ में संत शिरोमणि रविदास महाराज के आदर्श राज्य की परिकल्पना को चरितार्थ करने और सामाजिक समरसता पर आधारित समतामूलक समाज के निर्माण हेतु घोषणा की गई कि सागर के पास बडतुमा में 100 करोड़ की लागत से संत शिरोमणि रविदास महाराज के भव्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा। मंदिर की दीवारों पर संत रविदास के दोहे एवं शिक्षाएं उकेरी जाएगी।मंदिर परिसर में संत रविदास के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

पांच स्थानों से निकाली गई समरसता यात्राएं।

डॉ. निशांत खरे ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप देश की सांस्कृतिक, धार्मिक और आध्यात्मिक विरासत में सद्गुरु संत शिरोमणि रविदास महाराज के अटूट योगदान,उनके दर्शन,शिक्षा व संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने और सागर में भव्य मंदिर बनाने के उद्देश्य से समरसता यात्राएं आयोजित की गई।इन यात्राओं के माध्यम से 25 लाख से अधिक लोगों से सीधा संवाद स्थापित किया गया। यात्रा 25 जुलाई को पांच स्थानों नीमच, मड़ाव जिला धार, शिवपुर, बालाघाट और सिंगरौली से एक साथ शुरू हुई। यात्रा द्वारा प्रदेश के हर गांव से मिट्टी और सभी विकासखण्डों की 313 नदियों का जल एकत्र कर सागर के जाया गया है। यात्राएं 45 जिलों से होकर गुजरी। 1661 उपयात्राएं 352 जनसंवाद कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। यात्रा के दौरान 20641 गांव से मिट्टी एकत्र की गई। यात्रा में 10 रथ भी निरंतर चलते रहे। यात्राओं के माध्यम से संत रविदास मंदिर एवं कला संग्रहालय का विकास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा प्रदेश के विभिन्न मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, तुलसी सिलावट, इंदर सिंह परमार, माखन सिंह चौहान ,डॉ मोहन यादव ,भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय,राजवर्धन सिंह दत्तीगांव,प्रेम सिंह पटेल ,केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार खटीक, अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य, मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर और विभिन्न आश्रमों के संत व महामंडलेश्वर यात्रा में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री करेंगे मंदिर का भूमिपूजन।

डॉ. निशांत खरे ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, 12 अगस्त को सागर पहुंच रहे हैं। वे 100 करोड़ की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि रविदास महाराज के भव्य मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। इसी के साथ वे संत रविदास संग्रहालय की भी आधारशिला रखेंगे।

प्रेस वार्ता के दौरान प्रदेश सह मीडिया प्रभारी दीपक जैन टीनू, नगर मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी, सह मीडिया प्रभारी नितिन द्विवेदी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *